पैगंबर मोहम्मद के विवादित कार्टून पर पाकिस्तान में मचा बवाल, फ्रांस ने अपने नागरिकों को वापस बुलाया

इस्लामाबाद। फ्रांस की एक नामचीन मैगजीन में गत वर्ष छपे पैगंबर मोहम्मद के विवादित कार्टून को लेकर पड़ोसी देश पाकिस्तान में हंगामा मचा हुआ है। पाकिस्तान की कट्टर इस्लामी पार्टी तहरीक-ए-लब्बैक के सदस्यों द्वारा छेड़ी गई खूनी जंग में अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है। इस बवाल में सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। पाकिस्तान में हिंसा को देखते हुए फ्रांस ने अपने नागरिकों और कंपनियों से कहा है कि उन्हें पाकिस्तान से निकल जाना चाहिए।

मोहम्मद साहब केकार्टून को लेकर इमरान सरकार को फ्रांस के राजदूत को वापस भेजे जाने को लेकर कट्टरपंथी इस्लामिक पार्टी तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान ने डेडलाइन दी थी। मगर प्रदर्शन से पहले ही तहरीक-ए-लब्बैक पार्टी के प्रमुख साद हुसैन रिज्वी की गिरफ्तारी ने पाकिस्तान में गृहयुद्ध जैसे हालात पैदा कर दिए। इन झड़पों के दौरान सात लोगों की मौत हो चुकी है और 300 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। सड़कों पर लोगों को हुजूम दिख रहा है। सोशल मीडिया पर भी काफी ट्रेंड हो रहा है।

Gyan Dairy

तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) समर्थकों ने पैगंबर मोहम्मद का कार्टून प्रकाशित करने के लिये फ्रांस के राजदूत को निष्कासित करने के वास्ते इमरान खान सरकार को 20 अप्रैल तक का समय दिया था, किंतु उससे पहले ही पुलिस ने सोमवार को पार्टी के प्रमुख साद हुसैन रिज्वी को गिरफ्तार कर लिया, जिसके बाद टीएलपी ने देशव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया।

Share