रूस ने ट्विटर पर जुर्माना लगाने के बाद बनाया सख्त कानून, आईटी कंपनियों पर कसेगा शिंकजा

मॉस्को। भारत में नए आईटी कानूनों का शिकंजा कसने के बाद ट्विटर के खिलाफ अब रूस ने भी सख्ती शुरू कर दी है। रूस ने भी एक सख्त आईटी कानून बना दिया है। इस कानून के मुताबिक ट्विटर, गूगल समेत तमाम सोशल मीडिया एवं आईटी कंपनियों को रूस में अपने ऑफिस खोलने होंगे। आज यानी गुरुवार को रूस सरकार ने बयान जारी करके इसकी जानकारी दी। माना जा रहा है कि राष्ट्रपति पुतिन ने आईटी कंपनियों पर नकेल कसने के लिए ये कानून लागू किया है।

रूस लम्बे समय से विदेशी आईटी कंपनियों पर निर्भरता को कम कर रहा है। हाल ही में रूस ने ट्विटर की स्पीड को भी कम करने का फैसला लिया गया था। रूस ने गूगल के खिलाफ एक नया केस शुरू कर दिया है, जिसमें उस पर पर्सनल डेटा विधेयक के प्रावधानों के उल्लंघन का आरोप है। रूस की इस कार्रवाई को लेकर फिलहाल गूगल की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

Gyan Dairy

बता दें कि भारत में भी केंद्र सरकार ने 26 मई से नए आईटी नियमों को लागू किया है। इसे लागू न करने के चलते ट्विटर की लीगल इम्युनिटी खत्म हो गई है। ऐसे में उसके प्लेटफॉर्म पर शेयर होने वाली किसी भी आपत्तिजनक सामग्री के लिए उसे भी जिम्मेदार माना जाएगा और उसके खिलाफ भी केस फाइल हो सकता है।

Share