‘हत्‍यारा’ कहने पर रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन ने जो बाइडन को दिया ये जवाब

मास्‍को। हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन को हत्‍यारा कहा था। अब रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने बेहद शालीनता के साथ कहा है कि वो जो बाइडन के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य की कामना करते हैं। पुतिन ने आगे कहा कि वो अमेरिकी राष्‍ट्रपति के साथ जल्द ही बात करेंगे। राष्‍ट्रपति पुतिन ने रेडियो पर प्रसारित एक संदेश में जो बाइडन को बातचीत का न्‍यौता दिया है। उन्होंने बाइडन से साफ कहा कि बातचीत का आधार केवल वो होना चाहिए जिन पर हम दोनों साथ चल सकते हों। यही रूस और अमेरिका समेत अन्य देशों के हित में रहेगा।

राष्ट्रपति पुतिन ने कहा है कि ‘हम दोनों एक दूसरे से भली भांति परिचित हैं। इसलिए मै अब उनके बयान के बारे में क्‍या प्रतिक्रिया दूं। मैं बस इतना ही उनसे कहना चाहता हूं कि वो स्‍वस्‍थ्‍य रहें। उन्‍होंने ये भी कहा कि उनके इस बयान को मजाक में न लिया जाए। वे इस बाबत कोई मजाक नहीं कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि यदि इतिहास की तरफ देखें तो पूर्व में काफी मुश्किल हालात रहे हैं। इतिहास बताता है कि दोनों देशों ने खूनी दौर भी देखा है। लेकिन जब हम लोगों की बात करते हैं और दोनों देशों की बात करते हैं और इतिहास के आइनें में झांकते हैं तो हम वहां पर खुद को भी पाते हैं।’

Gyan Dairy

राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि अमेरिकी शासन वर्ग का गठन यूरोप द्वारा महाद्वीप पर मिली जीत के साथ हुआ था। लेकिन वो हकीकत में वहां की स्‍थानीय आबादी के प्रत्‍यक्ष जनसंहार था। उनके मुताबिक ‘अमेरिका और अमेरिकी नेताओं ने रूस के साथ हमेशा ही अपने हितों को ध्‍यान में रखते हुए संबंध स्‍थापित किए हैं। ये संबंध वहीं तक सीमित रहे हैं जहां तक उनका हित जुड़ा रहा है। वो समझते हैं कि हम एक हैं लेकिन हम वास्‍तव में अलग हैं। हमारे रीति-रिवाज, हमारे तौर तरीके, हमारा जेनेटिक और बहुत कुछ उनसे अलग है।

Share