कोरोना को लेकर WHO पर लगे गंभीर आरोप

अमेरिकी सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) WHO पर आरोप लगाया कि वह कोरोना वायरस की जानवर से उत्पत्ति के संबंध में चीन में अपनी जांच से जुड़ी जानकारी साझा नहीं कर रहा है। अमेरिकी स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग के अधिकारी गैरेट ग्रिस्बी ने कहा कि डब्ल्यूएचओ अपने चीन मिशन में जांच को लेकर तय मानदंड को अन्य देशों से साझा नहीं कर रहा है।उन्होंने यह बयान संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी की एक बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए दिया। यह बैठक एक हफ्ते तक चलेगी।

ये भी पढ़ें:Biden की एजेंसी रिव्यू टीम में 20 भारतवंशी

डब्ल्यूएचओ WHO के चीन मिशन के मानदंडों के संदर्भ में ग्रिस्बी ने कहा, ‘‘ मिशन के उद्देश्यों और जांच बिंदुओं के बारे में पारदर्शी तरीके से डब्ल्यूएचओ के सभी सदस्यों के साथ चर्चा नहीं की।’’ उल्लेखनीय है कि डब्ल्यूएचओ की चीन में कोरोना वायरस का प्रसार किस जानवर से हुआ इसका पता लगाने की योजना अटकी पड़ी है।

Gyan Dairy

वहीं कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि चीन अब भी इस मामले में चल रहे अनुसंधान की अहम जानकारी छिपा रहा है। दुनिया भर में अभी तक कोरोना वायरस के पांच करोड़ से अधिक मामले सामने आए हैं और 12. 6 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

Share