किम जोंग की बीमारी पर गहराया सस्पेंस, चीन ने उत्तर कोरिया भेजी डॉक्टरों की टीम

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के बीमार होने की खबरों के बीच चीन से डॉक्टरों की एक टीम कोरिया भेजे जाने की खबर आई है जिससे अटकलें तेज हो गईं। किम जोंग की तबीयत कितनी खराब है, इसे लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। हालांकि, पिछले दिनों ऐसी खबरें थीं कि कार्डियोवेस्क्युलेर बीमारी के लिए सर्जरी के बाद उनकी सेहत ज्यादा बिगड़ गई थी।

अब चीनी डॉक्टर करेंगे इलाज!

सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि चीन के कम्युनिस्ट पार्टी के इंटरनेशनल लायजन डिपार्टमेंट के एक सीनियर सदस्य की देखरेख में डॉक्टरों की टीम नॉर्थ कोरिया भेजी गई है। हालांकि, चीन के विदेश मंत्री की तरफ से अभी तक इस बारे में कोई पुष्टि नहीं की गई है।

गहरा रहा है सस्पेंस

पिछले दिनों सियोल की वेबसाइट डेली एनके ने दावा किया था कि 12 अप्रैल को किम की सर्जरी हुई थी। इसके बाद से वो ठीक हो रहे हैं। इस बीच दक्षिण कोरिया और चीन की तरफ से इन खबरों का खंडन किया गया कि किम जोंग सर्जरी के बाद खतरे में है। दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने कहा कि नॉर्थ कोरिया में ऐसी कोई अजीब हलचल नहीं हो रही है जिससे कहा जाए कि किम जोंग खतरे में हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स को दक्षिण कोरिया के अधिकारी ने दावा कि किम जोंग की मौत नहीं हुई है और वो जल्द लोगों के सामने आएंगे।

Gyan Dairy

आखिरी बार कब देखा गया किम जोंग को

किम जोंग ने हाल ही में देश के नेशनल हॉलीडे के कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया था, जिसके बाद उनके बीमार होने के कयास लगाए जाने लगे थे। बता दें कि 15 अप्रैल को किम जोंग उन के दादा और देश के निर्माता कहे जाने वाले किम इल सुंग की जयंती होती है और नॉर्थ कोरिया इसे नेशनल हॉलिडे की तरह मनाता है।  

ये बोले थे डोनाल्ड ट्रंप

किम जोंग के बीमार होने की खबरें पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी प्रतिक्रिया दी थी। ट्रंप ने इस बात की पुष्टि या खंडन नहीं किया था कि किम जोंग वाकई बीमारी हैं भी या नहीं। उन्होंने कहा था, ‘ये रिपोर्ट्स आ रही हैं और हमें कुछ नहीं पता। मैं उनके लिए कामना करता हूं।’ बता दें कि किम जोंग अपने अपने दादा के जन्‍मदिन पर होने वाले कार्यक्रम में भी 15 अप्रैल को दिखाई नहीं दिए थे जिसके बाद सवाल उठने लगे थे।  

Share