सीरियाई सेना ने पल्मायरा पर फिर किया कब्ज़ा

सीरिया की सेना ने पल्मायरा पर दोबारा कब्ज़ा कर लिया है। पल्मायरा में कई महीनों से सीरियाई सेना और आईएस के बीच संघर्ष चल रहा था। सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी सना के मुताबिक, हमारे सुरक्षाबलों ने पल्मायरा और आसपास के क्षेत्र पर नियंत्रण स्थापित कर लिया है। पल्मायरा पर आईएस के कब्जे के तीन महीने बाद गुरुवार को ईरान और रूस की सेनाओं की टुकिड़यां पल्मायरा पहुंची।

सेना के जनरल कमांड ने कहा कि पल्मायरा में आईएस की हार उसके पतन की शुरुआत है। सेना ने कहा कि पल्मायरा पर दोबारा कब्जा करना आईएस आतंकवादियों के लिए बड़ा झटका है। यह संगठन के लिए काफी घातक है और उसके पतन की शुरुआत है। पल्मायरा पर कब्जा जमाने के लिए तीन सप्ताह तक चले सैन्य अभियान को रूस और शिया लड़ाकों का समर्थन प्राप्त है। इस दौरान सीरियाई सेना के 180 जवान मारे गए हैं।

Gyan Dairy

युद्ध निगरानी समहू के मुताबिक इससे पहले आईएस के अधिकतर लड़ाके पल्मायरा से भाग खड़े हुए थे। ब्रिटेन की मानवाधिकार संस्था सीरिया ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक आईएस ने पल्मायरा पर दोबारा कब्जा करने के लिए शहर के कई हिस्सों में बारूदी सुरंग लगा रखी थी। सेना की इंजीनियरिंग इकाइयों ने कई विस्फोटकों को ध्वस्त कर दिया था।

Share