इस देश में शादी के तीन दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जाते शौचालय

नई दिल्ली। दुनिया में शादियों को लेकर अजब-गजब परम्पराएं मौजूद हैं। शादियां तो सभी ने बहुत देखी होंगी, साथी शादियों की तरह-तरह की रस्में भी देखी होंगी लेकिन ऐसी रस्म के बारे में किसी ने शायद ही सुना होगा। मुस्लिम देश इंडोनेशिया में एक ऐसा ही समुदाय है जिसका नाम है टीडॉन्ग। इस समुदाय की यूं तो कई बातें आपको हैरान करने के लिए काफी है पर उनमें से ये वाली तो बिल्कुल ही ऐसी है कि किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा।

टीडॉन्ग समुदाय के शादी के रीति.रिवाजों में हैं। जैसे इस समुदाय में ऐसा भी है कि दुल्हन को मंगनी हो जाने के बाद घर से निकलने की इजाजत नहीं होती। एक अन्य रिवाज के मुताबिक अगर शादी में दूल्हा तय वक्त से लेट मंडप में पहुंचा तो उसे हर्जाना भरना पड़ता है।
इस नियम के साथ ही समुदाय में दूल्हा और दूल्हन को शादी के तीन दिन तक शौचायल जाने की इजाजत नहीं होती। जी हां, इस दौरान वो शौचालय के इस्तेमाल के लिए बाहर जाते हैं। उन्हें घर के शौचालय को इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं होती। ऐसा करने के पीछे कुछ खास वजह है। उनका मानना है कि शादी के तीन ‌दिनों तक अगर दूल्हा और दुल्हन घर के शौचालय का प्रयोग करेंगे तो इससे उनकी किस्मत को बुरी नजर लगेगी।

Gyan Dairy

यही नहीं वो डरते हैं कि ऐसा करने से उनकी मौत भी हो सकती है। ये भी मानते हैं कि इसे नहीं मानने से शादी ज्यादा दिनों तक नहीं टिकेगी और कोई ना कोई अनहोनी की वजह से किसी ना किसी की मौत जरूर हो जाएगी। तो हमेशा से इस नए जोड़े पर बड़े लोगों की नजर होती है। ये भी बतादे कि इधर नए जोड़े को शादी के तीन दिनों तक कम से कम खाना दिया जाता है।

Share