पाकिस्तान की धरती पर मौजूद है दुनिया का सबसे बड़ा किला, 6400 किलोमीटर लम्बी है दीवार

नई दिल्ली। दुनिया में कई जगह ऐसी हैं, जिन्हें देखकर इंसान सोच में पड़ जाता है। ऐसा ही एक किला पाकिस्तान में मौजूद है, जिसे दुनिया का सबसे बड़ा किला माना जाता है। यह किला पाकिस्तान के सिंध प्रांत के जमशोरो में किर्थर रेंज के लक्की पहाड़ पर है। इस किले को रानीकोट फोर्ट कहा जाता है। कई लोग इसे ‘सिंध की दीवार’ भी कहते है। यह किला 32 किलोमीटर की दूरी में फैला हुआ है। इस किले की दीवार की तुलना चीन की दीवार से की जाती है, जिसकी लंबाई 6400 किलोमीटर है।

एक अनुमान के मुताबिक यह किला 20वीं सदी की शुरुआत में बनाया गया था। कोई कहता है कि इस किले को सन् 836 में सिंध के गर्वनर रहे पर्सियन नोबल इमरान बिन मूसा बर्मकी ने कराया था, हालांकि पुख्ता तौर पर इसके निर्माण काल के बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता।

विश्व धरोहरों में शामिल

Gyan Dairy

पाकिस्तान में स्थित इस किले को यूनेस्को ने भी विश्व धरोहर स्थलों की अस्थायी सूची में शामिल किया है। साल 1993 में इसे पाकिस्तान के नेशनल कमीशन फॉर यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल का दर्जा देने के लिए नामित किया गया था। किले में चार मुख्य गेट हैं। जिन्हें सैन गेट, अमरी गेट, शाह-पेरी गेट और मोहन गेट के नाम से जाना जाता है। इस किले के भीतर ही एक छोटा सा किला भी है, जिसे ‘मिरी किला’ कहा जाता है। सैन गेट से मिरी किला लगभग तीन किलोमीटर दूर स्थित है।

Share