दक्षिण अफ्रीकी देश बोत्सवाना में मिला तीसरा सबसे बड़ा हीरा, जानें खासियत

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीकी देश बोत्सवाना में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा मिला है। बोत्सवाना की हीरा कम्पनी देबस्वना के मुताबिक दो सप्ताह पहले खनन में मिले 1098 कैरेट के इस हीरे को बुधवार को राष्ट्रपति मोकग्वीत्सी को दिखाया गया। 73 मिमी लंबा, 52 मिमी चौड़ा और 27 मिमी मोटा यह बेशकीमती हीरा ‘लेसेदी ला रोना’ से कुछ ही हल्का है जो 2015 में बोत्सवाना में ही मिला था। दुनिया का सबसे बड़ा हीरा 1905 में दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था, जोकि 3,106 कैरेट कूलिनन स्टोन है।

देबस्वाना कम्पनी की एमडी लेनेट्टे आर्म्सस्ट्रॉन्ग ने कहा कि’50 साल के संचालन में देबस्वाना को मिला यह सबसे बड़ा हीरा है। यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा हो सकता है। हम अभी यह फैसला नहीं ले पाए हैं कि इसे डी बीयर्स के माध्यम से बेचा जाए या सरकार कंपनी ओकावांगो डायमंड कंपनी के जरिए।”

Gyan Dairy

इस हीरे की कीमत के आकलन को अभी तक जारी नहीं किया गया है। हालांकि, 2017 में लंदन के एक जूलर को लेसेदी ला रोना को 53 मिलियन डॉलर में बेचा गया था। बोत्सवाना सरकार की 80 फीसदी आमदनी देबस्वाना के मुनाफे, रॉयल्टी और टैक्सों के जरिए होती है। कोरोना महामारी संकट ने 2020 में हीरा उत्पाद और बिक्री पर बुरा असर डाला। देबस्वाना का उत्पादन 29 फीसदी तक गिर गया। 2021 में इसने उत्पादन में 38 फीसदी इजाफे का प्लान तैयार किया है।

Share