अपनी सगी बहन को हवस का शिकार बनाता था ये राजा, जानें अजीब हरकतें

नई दिल्ली। रोम का तीसरा सम्राट गायस जूलियस सीजर जर्मेनिकस उर्फ कालिगुला दुनिया के सबसे अजीब राजाओं में से एक माना जाता है। आज से 2000 साल पहले इतिहास में दर्ज होने के बावजूद आज भी दुनिया कालिगुला को भुला नहीं सकी है। बताते हैं कि जब कालिगुला किशोरावस्था में था तो अपनी परदादी के साथ रहा करता था। इसी बीच उसके अपनी बहन जूलिया ड्रूसिला से सेक्सुअल संबंध बन गये थे। उसने हमेशा अपनी बहनों के प्रति बहुत प्यार दिखाया, खासकर जूलिया के प्रति। उसने अपनी बहन की मौत के बाद रोम में प्यार की देवी वीनस के मंदिर में अपनी बहन की मू‍र्ति भी लगवाई थी।

कालिगुला के बारे में कहा जाता है कि वह एक लंबा और पतला आदमी था। मजबूत शरीर न होने के चलते कई बार वह हंसी-मजाक का पात्र भी बनता था। इन मजाकों में उसकी तुलना अक्सर लोग बकरी से भी किया करते थे। ऐसे में एक बार उसने मजबूत बाल वाले लोगों को अपने बाल छिलवाने (शेव) करवाने का हुक्म दे दिया था।कालिगुला को घोड़ों से विशेष लगाव था। खासकर वह अपने घोड़े को बहुत मानता था। उसके लिए उसने घर बनवाया था। उसने अपने घोड़े को अपने राज्य का बड़ा मंत्री बना दिया था।

एक बार कालिगुला के राजा बनने से पहले एक ज्योतिषि ने भविष्यवाणी की थी अगर वह समुद्र की एक खाड़ी को अपने घोड़े पर बैठकर पार नहीं करेगा तो उसके राजा बनने की बहुत कम संभावना है। जिसके बाद उसने पूरे समुद्र के ऊपर नावों का एक पुल बनवा दिया था और इन पर घोड़े चलाकर उसने खाड़ी पार की थी। कहा जाता है कि इस पुल के बनाए जाने के कारण इतना खर्च हुआ था कि रोम में एक छोटा अकाल पड़ गया था।

Gyan Dairy

बताया जाता है कि कालिगुला ने चार शादियां की थीं। उसकी पहली पत्नी की मौत हो गई थी। उसने अपनी दूसरी पत्नी को उसकी शादी के दिन ही अगवा कर लिया था। उसकी तीसरी पत्नी एक दूसरे मर्द से पहले ही शादीशुदा थी। उसकी चौथी पत्नी मिलोनिया ने उसे कुछ हद तक काबू किया। वह बहुत सुंदर और बुद्धिमान थी लेकिन कालिगुला ने अपने दोस्तों के सामने मिलोनिया की नग्न परेड करा दी थी। सोने के आभूषण और सिक्के अपने टब में भरकर कालिगुला नहाता था। कई बार वह सिर्फ सोने पर ही चलता भी था। सोने से उसे बहुत प्यार था। वह सिरके में डालकर पिछलाये गये मोती भी पिया करता था।

Share