अमेरिका: इंडियाना में FedEx के परिसर में बंदूकधारी ने आठ लोगों को उतारा मौत के घाट, मरने वालों में चार सिख शामिल

वाशिंगटन। संयुक्त राज्य अमेरिका के इंडियाना राज्य में ‘फेडएक्स’ कंपनी के परिसर में बंदूकधारी हमलावर ने ताबड़तोड़ फायरिंग करके आठ लोगों को मौत के घाट उतार दिया। मरने वालों में चार लोग अकेले सिख समुदाय के हैं, इनमें तीन महिलाएं भी शामिल हैं। अमेरिका के सिख समुदाय राष्ट्रपति जो बाइडेन से नस्ली घृणा से प्रेरित अपराध और हिंसा पर लगाम लगाने की अपील की है। पुलिस ने हमलावर की पहचान इंडियाना के 19 वर्षीय ब्रेंडन स्कॉट होल के रूप में की है। आरोपी ने गुरुवार की देर रात गोलीबारी करने के बाद खुद को भी गोली मारकर आत्महत्या कर ली।

एफबीआई ने बताया कि पिछले साल ब्रेंडन स्कॉट होल की मां ने कहा था कि उनका बेटा आत्मघाती कदम उठा सकता है। इसके बाद एफबीआई ने होल से लम्बी पूछताछ की थी। फेडएक्स कंपनी की इस इकाई में काम करने वाले 90 प्रतिशत से अधिक कर्मचारी भारतीय मूल हैं। इनमें भी अधिकांश सिख समुदाय के हैं। घटना के बाद सिख समुदाय के नेता गुरिंदर सिंह खालसा ने फेडएक्स परिसर के कर्मचारियों के परिजनों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि इस त्रासद घटना से सिख समुदाय आहत है।’ मृतकों में अमरजीत जोहल (66), जसविंदर कौर (64), अमरजीत (48) और जसविंदर सिंह (68) शामिल हैं।

सिख समुदाय के एक अन्य व्यक्ति हरप्रीत सिंह गिल (45) को आंख के पास गोली लगी और अभी वह अस्पताल में है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने इस त्रासद घटना पर शोक व्यक्त किया है। बाइडन ने एक वक्तव्य में कहा, “होमलैंड सिक्योरिटी की टीम ने मुझे और उपराष्ट्रपति हैरिस को इंडियानापोलिस में फेडएक्स परिसर में हुई गोलीबारी की घटना की जानकारी दी है, जहां रात के अंधेरे में अकेले बंदूकधारी ने आठ लोगों की जान ले ली और कई लोगों को घायल कर दिया।”

Gyan Dairy

 

Share