अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा- इस बार न सही, मैं चार साल के लिए फिर वापसी करूंगा

अमेरिका (America) में हुए राष्ट्रपति चुनावों में जो बाइडेन से हार का सामना करने के बाद डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) व्हाइट हाउस से अपना सामान पैक करने में लगे हुए हैं. मंगलवार को ट्रंप ने एक हॉलीडे रिस्पेशन होस्ट किया. इस इवेंट के बाद से इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर 2024 के राष्ट्रपति चुनावों में अपनी किस्मत आजमा सकते हैं. दरसअल, इस पार्टी में आए मेहमानों से ट्रंप ने फिर 4 साल बाद मिलने की बात कही है, जिसके बाद कहा जा रहा है कि ट्रंप 2024 के चुनाव लड़ेंगे.

डोनाल्‍ड ट्रंप ने व्‍हाइट हाउस में रिसेप्‍शन पर आए मेहमानों से कहा, ‘ये बहुत ही अच्‍छे चार साल रहे हैं.’ पार्टी में रिपब्लिकन नेशनल कमेटी के सदस्‍यों की संख्‍या काफी ज्‍यादा थी. ट्रंप ने आगे कहा, ‘हम कोशिश कर रहे हैं कि हमें चार साल और मिल जाएं. नहीं तो मैं आप सबसे अगले चार सालों के बाद मिलूंगा.’

2024 में इस दिन करेंगे चुनावी अभियान की शुरुआत

ट्रम्प ने 20 जनवरी को अपने 2024 अभियान की शुरुआत के अपने करीबी सहयोगियों के साथ संभावना पर चर्चा की है. ट्रंप की इस पार्टी का फेसबुक पर लाइव स्ट्रीम किया गया था.

Gyan Dairy

पिछले हफ्ते ट्रंप ने दो टूक कहा था कि अगर उनके वकील 2020 के चुनाव नतीजे को पलटवा नहीं पाए, तो वे 2024 में फिर से चुनाव लड़ेंगे. ट्रंप के समर्थकों की सोच यह है कि जो बाइडेन भले राष्ट्रपति बनें, लेकिन आने वाले समय में भी मीडिया में ट्रंप ही छाये रहेंगे. इसकी वजह है कि ट्रंप खबरों में बने रहने की कला जानते हैं. इस वजह से मीडिया संस्थानों को उन्हें दिखाकर अपना रेटिंग बढ़ाने में मदद मिलती है. जबकि इस लिहाज से बाइडेन को ‘बोरिंग’ माना जाता है.

ट्रंप के लिए क्या होगा 2024 का समीकरण?

उल्लेखनीय है कि ‘सेवेन लेटर इनसाइट’ नामक एजेंसी के सर्वे से सामने आया है कि ट्रंप अगर 2024 में चुनाव लड़े, तो 66 फीसदी रिपब्लिकन मतदाता उन्हें अपना वोट देंगे. मॉर्निंग कंसल्ट-पोलिटिको के सर्वे में 54 प्रतिशत रिपब्लिकन मतदाताओं ने कहा कि वे पार्टी का उम्मीदवार चुनने के लिए होने वाली प्राइमरी में ट्रंप का समर्थन करेंगे. साफ है कि तमाम सर्वेक्षणों से एक तरह के ही संकेत मिले हैं.  

Share