अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: अर्थव्यवस्था में आई तेजी से ट्रम्प की बांछे खिलीं, बदल सकता है परिणाम

वाशिंगटन। कोरोना वायरस के चलते अमेरिका की अर्थव्यवस्था में आई गिरावट का दौर अब समाप्त हो चला है। अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था में 33 फीसद की वृद्धि हुई है। अर्थव्यवस्था में आई बढ़ोत्तरी से मौजूदा राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प ने राहत की सांस ली है। अमेरिका में अर्थव्‍यवस्‍था की मजबूत रिकवरी उस समय हुई ज​​ब कि राष्‍ट्रपति चुनाव में सिर्फ दो दिन बचे हैं।

बताते चलें कि कोरोना वायरस के चलते दुनिया की सुपरपावर अमेरिका की अर्थव्‍यवस्‍था चौपट हो गई थी। लाखों लोग अपनी नौकरियों से हाथ धो बैठे। फैक्ट्रियों में ताले पड़ गए थे। इसको लेकर डोनॉल्ड ट्रम्प के प्रतिद्वंदी और डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बिडेन लगातार उन पर हमलावर थे। अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में अर्थव्‍यवस्‍था में इस वृद्धि का राष्‍ट्रपति ट्रंप को कितना फायदा होगा यह तो वक्‍त बताएगा, लेकिन इसके बाद चुनावी समीकरण बदल सकते हैं।

Gyan Dairy

वहीं, अमेरिका के दिग्गज अर्थशास्त्रियों ने आगाह किया है कि अर्थव्‍यवस्‍था में आई यह उछाल सरकार की ओर से दी गई तीन खरब डॉलर की मदद का परिणाम है। बेरोजगार कर्मचारी और व्‍यापारों के लिए यह फंडिंग अब बंद हो गई है। वाणिज्‍य विभाग ने कहा कि तीसरी तिमाही में दर्ज की गई यह वृद्धि व्‍यापार को खुलने और कोविड-19 के कारण प्रतिबंधित गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लगातार प्रयासों का परिणाम है। इसमें यह भी कहा गया है कि कोविड-19 के अर्थव्‍यवस्‍था पर हुए पूरे प्रभाव को अलग से नहीं मापा जा सकता।

Share