विश्व स्वास्थ्य संगठन का बड़ा बयान, कहा- कोरोना के सबसे खतरनाक दौर से गुजर रही दुनिया

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट के बढ़ते केसों को लेकर बड़ा बयान दिया है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम ने कहा कि दुनिया कोरोना महामारी के एक बहुत ही खतरनाक दौर में है। उन्होंने का कहा कि कोरोना का डेल्टा वैरियंट सामने आया है जो रूप बदल सकता है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम ने कहा कि डेल्टा वैरिएंट कई देशों में तेजी से फैल रहा है। उन्होंने कहा कि दुनिया कोरोना महामारी के सबसे खतरनाक दौर से गुजर रही हैं। अब तक कोई भी देश इस खतरे से बाहर नहीं निकल पाया है। डेल्टा वैरिएंट खतरनाक है और लगातार विकसित हो रहा है। उन्होंने आगे कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट से बचने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया के निरंतर मूल्यांकन और सावधानी की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि अब तक 98 देशों में डेल्टा वैरियंट का पता चला है। यह कम और अधिक टीकाकरण वाले देशों में तेजी से फैल रहा है।

Gyan Dairy

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महासचिव टेड्रोस एडनॉम ने कहा कि नए वैरिएंट से बचने के लिए जनता का स्वास्थ्य और सामाजिक उपाय जैसे मजबूत निगरानी, रणनीतिक परीक्षण, प्रारंभिक मामले का पता लगाना, आइसोलेशन और नाजुक स्थितियों में क्लीनिकल देखभाल, मास्किंग, शारीरिक दूरी, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने की जरूरत है। टेड्रोस एडनॉम ने आगे कहा कि विशेष रूप से मैं उन कंपनियों – बायोएनटेक, फाइजर और मॉडर्न – से आग्रह करता हूं कि वे अपने ज्ञान को साझा करें, ताकि हम कोरोना टीके का उत्पादन को बढ़ा सकें। जितनी जल्दी हम अधिक वैक्सीन बनाना शुरू करते हैं और वैश्विक वैक्सीन क्षमता को बढ़ाते हैं, उतनी ही जल्दी हम इस महामारी को कम कर सकते हैं।

Share