देश के इस रेलवे स्टेशन पर चूहे(rats) पकड़ने के लिए तैनात हैं 166 कर्मचारी

नई दिल्ली। हमारे देश में हर जगह लोग चूहों(rats) से परेशान रहते हैं। एक रेलवे स्टेशन पर चूहों ने गजब का आतंक ढा रखा है। इस स्टेशन पर रोज चूहे पकड़ने के लिए 166 कर्मचारी तैनात किये जाते हैं। नागपुर रेलवे स्टेशन प्रशासन चूहे पकड़े के लिए रोज करीब 1.45 लाख रुपये भी खर्च किए जाते हैं।

भारतीय रेलवे के सेंट्रल ज़ोन का नागपुर स्टेशन इस भीषण समस्या से जूझ रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीते 2 साल में इस रेलवे स्टेशन पर चूहों से निपटने में लगभग 10.56 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। आरटीआई अर्जी पर मिले जवाब से यह बात सामने आई है।

भारतीय रेलवे के कुछ ही स्टेशन ऐसे होगें जहां चूहों पर इस कदर पैसा न बहाए गया हो। हाल ही में चेन्नई डिवीजन की एक खबर सामने आई थी जिसमें एक चूहे को पकड़ने के लिए 22 हजार रुपये खर्च किए गए थे। वहीं अगर बात करें नागपुर रेलवे स्टेशन की यहां की हालत तो चेन्नई से भी बुरी नजर आ रही है।

Gyan Dairy

नागपुर डिवीजन ऑफिस ने आरटीआई में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए बताया है कि नागपुर रेलवे स्टेशन पर 8 प्लेटफार्म, 10 ट्रैक और कई तरह के ऑफिस भी हैं।
प्लेटफार्म और रेलवे ट्रैक सहित सभी कार्यालयों को चूहों से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए हर रोज कुछ कर्मचारियों की तैनाती की जाती है। प्लेटफार्म नम्बर एक पर सबसे ज्यादा 10 कर्मचारी लगाए जाते हैं। इसके अलावा 2-3 पर 9 कर्मचारी और 6-7 पर 8 कर्मचारी लगाए जाते हैं। वहीं, ट्रैक नम्बर 1-4 पर 10, 5-6 पर 9 कर्मचारी आदि लगाए जाते हैं। आरटीआई अर्जी पर दिए गए जवाब के अनुसार, बीते 2 साल यानि 730 दिन में नागपुर स्टेशन चूहों से निपटने पर 10.56 करोड़ रुपये खर्च कर चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share