UA-128663252-1

जाने जिन्दगी जीने के 25 जीवन सूत्र, आपकी सोच बदल सकती है !

परिवार और समाज में रहने के लिए हर एक इंसान को संघर्ष करना पड़ता है. हर इंसान अपने तरीके से जिंदगी गुजारता है, लेकिन सुखी और सफल जीवन जीना अलग बात है. इसके लिए कई बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. इसलिए आज आपको ऐसी 25 बातें बताएंगे, जिन्हें ध्यान में रखकर आप मुश्किल समय में भी खुश रह सकते हैं.

जिन्दगी जीने के 25 जीवन सूत्र.

आइये आपको जिन्दगी जीने के तरीके बताएं शायद इससे आप में से किसी की जिन्दगी बदल जाये…..

1. अगर आपको ये पता लगाना है कि सामने वाला आपके बारे में क्या सोच रहा है तो उसके हाव-भाव से पता लगाया जा सकता है.

2. हर किसी इंसान के साथ बहुत ही प्यार से मिलें, वह चाहे कैसा भी हो, जैसा भी हो, उसे सम्मान दें. इसके लिए एक आपको खुद से प्रण करना पड़ेगा.

3. अपनी किसी भी स्तिथि को परफेक्ट बनाने का प्रयास मत कीजिए. बस उस स्तिथि को अच्छा बनाने का प्रयास जरूर कीजिए या स्थिति जैसी हो, उसे वैसे ही रहने दीजिए. क्योंकि कुछ चीज़ों को परफेक्ट बनाने के चक्कर में अक्सर बहुत कुछ बर्बाद हो जाता है.

4. हफ्ते में दो बार खुद के लिए समय निकालें. जब भी सुकून भरी लंबी सांस लेने का दिल करें तो जरूर लें. अपनी जरूरतों को प्राथमिकता देना सीखे.

5. परिवार आपका ही हैं, जैसे भी हो, जिस परिस्थिति में भी हो, उसका मजा लें. भविष्य के बारे में विचारना छोड़ दें, क्योंकि भविष्य किसी ने नहीं देखा.

6. हमेशा ये सोचिए कि आज आपने अपने उस पल को कितना अच्छा फील किया है. यह आपकी अच्छी किस्मत ही है और इसी के चलते आप इस समय का मजा ले रहे हैं.

7. जहां जरुरत हो, वहां अच्छी बातें करना और दूसरों को सही बात बताना, सिखाना अपने आप प्रसन्नता महसूस कराता है. ऐसा करने से आपके अंदर भी कॉन्फिडेंट आएगा और आप अच्छा फील करेंगे.

8. हमें अपने आप पर विश्वास रखना चाहिए. खुद पर ही शक़ करना सीखें. उसके बाद अपने विश्वास पर शक़ करने का विचार करें.

9. जो बात गलत हो सकती है, या जिसकी आशंका आपको परेशान कर रही है. उसके बारे में सोच-सोचकर डरने की जरुरत नहीं.

10. जहां नेगेटिव माहौल हो या नकारात्मक सोच के लोग हों, वहां से अपने आपको दूर रखें.

11. जिस जगह आपको लग रहा है कि ये गलत है या गलत हो रहा है वहाँ बोलें और अगर नही कुछ कर सकते हैं तो कम-से-कम अपनी बात तो जरूर कहें

12. जिन्दगी एक हवा है इसे जिस राह में, जैसे मोड़ना है उस दिशा में मोड़ा जा सकता है बस उस दिशा का रुख सही होना चाहिए वरना जिन्दगी में ठोकर लगने पर बहुत तकलीफ होती है

Gyan Dairy

13. एक इंसान के अंदर दो लोग होते हैं अच्छे और बुरे. मतलब यहाँ इंसान के दो चहरे होते हैं बस उसकी पहचान करना सीखें, जिन्दगी की राह थोड़ी कम दर्द भरी होगी.

14. हर इंसान की अपनी-अपनी परेशानी होती है. इस लड़ाई में कोई जीत जाता है तो कोई हार कर गलत कदम उठा लेता है.

15. जिन्दगी की परेशानियों में जो जीत गया वो उसकी किस्मत होती है लेकिन जिसे कुछ समझ ना आये तो अपने हालात ऊपरवाले पर छोड़ दे और जो वे फैसला लें उसे मान लेना चाहिए.

16. दुनिया में कोई काम नामुमकिन नहीं होता, बस हौसला रखने की और मेहनत करने की जरूरत होती है फिर मेहनत रंग जरूर लाती हैं.

17. दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं एक होशियार जो दुनिया को बदलने के बारे में सोचते हैं और एक समझदार जो खुद को बदलने की सोचते हैं क्योंकि खुद को बदलने पर दुनिया खुद-ब-खुद बदल जाती है.

18. दूसरों को पहचानने में ज्यादा वक्त नहीं गुजारना चाहिए क्योंकि यहाँ जरुरत के हिसाब से लोग अपने चेहरे का रंग बदल देते हैं.

19. जब कभी सुबह उठने पर सब खत्म सा लगे तो अपने दिल पर हाथ रखो और मबसूस करो कि तुम किसी खास मकसद से जिन्दा हो तो उठो और उस मकसद को ढूँढो, उसे पूरा करने में लग जाओ.

20. लोगों की इज्जत करो, उनकी बात रखो पर बेवकूफ मत बनो किसी को खुद का इस्तेमाल मत होने दो. खुद को गिरा कर कभी कोई काम मत करो क्योंकि आत्मसम्मान से बढ़कर कुछ भी नहीं होता.

21. जो हो गया वो बदला नहीं जा सकता तो उसके बारे में सोचना क्या लेकिन उसे फिर से ना करने के लिए सम्भाला जा सकता है.

22. सिक्के हमेशा आवाज करते हैं लेकिन नोट खामोश रहते हैं मतलब जब आपकी कीमत बढ़े तो आप चुप रहिए, अपनी हैसियत का शोर मचाने का जिम्मा कीमतवालों को करने दीजिए.

23. दुनिया के बारे में सोचने वाले घर में बैठे रह जाते हैं वो करो जो आपको और आपके मन को सही लगता है.

24. कुछ लोग क्या कहेंगे ये सोचकर इंसान वो नहीं कर पाता जो करने की काबीलियत वो रखता है और भीड़ में अकेला सा रह जाता है.

25. कभी किसी का दिल मत दुखाना चाहिए ये सोचकर कि हमारे खुद के पास भी एक दिल है जो टूट भी सकता है.

Share