यूरोप का एक ऐसा देश, जहां इंटरनेट मुफ्त होने के बाद भी नहीं है साइबर क्राइम

नई दिल्ली। दुनियाभर के देशों में इंटरनेट स्पीड की तुलना में भारत को टॉप 10 की लिस्ट में कहीं भी जगह नहीं मिली। इसके साथ ही सस्ते दर पर इंटरनेट मुहैया कराने में भी भारत बहुत पीछे है। हालांकि कि यूरोप में एक ऐसा देश है, जहां पूरे देश को तेज इंटरनेट मिलता है।

यूरोप के एस्टोनिया में इंटरनेट मुफ्त में मिलता है और यहां हर सुविधा ऑनलाइन है। टैक्स रिटर्न भरने से लेकर कार पार्किंग की पेमेंट और डॉग बोर्डिंग का शुल्क यहां के नागरिक ऑनलाइन भुगतान करते हैं। मुफ्त इंटरनेट के लिए यह देश दुनियाभर में मशहूर है। हालांकि, इंटरनेट के अलावा भी और कई बाते हैं, जो इस देश को खास बनाती हैं।

एस्टोनिया एक छोटा देश है और यहां की मुद्रा यूरो है। रूस से अलग होने के बाद इस देश में काफी तेजी से आर्थिक सुधार हुए। आज इस देश को यूरोपियन यूनियन के उन देशों में गिना जाता है, जहां आर्थिक विकास की दर सबसे ज्यादा है। साल 2000 में ही यहां सभी स्कूल-कॉलेजों में इंटरनेट फ्री हो चुका था। इस देश के सरकार का लक्ष्य है कि साल के अंत तक हर नागरिक फ्री नेट का इस्तेमाल सीख सके।

Gyan Dairy

एस्टोनिया में इंटरनेट के साथ-साथ पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी मुफ्त है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट को मुफ्त करने के लिए पहले यहां जनमत संग्रह हुआ और भारी संख्या में समर्थन मिलने पर बस और ट्राम फ्री हो गए।

एस्टोनिया में इंटरनेट भले ही मुफ्त हो, लेकिन साइबर क्राइम बिल्कुल ना के बराबर है। एस्टोनियन सरकार समय-समय पर इंटरनेट के सही इस्तेमाल के लिए कैंपेन चलाती रहती है। यहां घरेलू और फॉरेन गैंबलिंग साइट को स्पेशल लाइसेंस की जरूरत होती है। बिना लाइसेंस वाले वेबसाइट बैन कर दिए जाते हैं।

Share