दुनिया की ऐसी जगह जहां काम नहीं करता कोई भी Electronic device

नई दिल्ली। दुनिया में आपने कई बार भूतों के बारे में जरूर सुना होगा। दुनिया में कई ऐसी जगह है जहाँ पर भूतों का साया (Shadow of ghosts) मंडराता रहता है। ऐसी ही एक जगह मेक्सिको (Mexico) में है जहां आकर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (Electronic device) काम करना बंद कर देते हैं। इस जगह का नाम है जोन आफ साइलेंस है। इस जगह पर किसी भी तरह की रेडिया फ्रीक्वेंसी काम नहीं करती हैं।

मेक्सिको की इस जगह का नाम जोन आफ साइलेंस साल 1966 में तब रखा गया जब एक तेल कंपनी यहां प्राकृतिक तेल की खोज में आई थी। कंपनी के लोगों ने जब इस 50 किमी के क्षेत्र पर रिसर्च करना शुरू की तो वे बहुत परेशान हो गए क्योंकि उन सारे डिवाइस ने काम करना बंद कर दिया और उन्हें एक भी रेडियो सिग्नल नहीं मिल रहा था।

इस जगह पर इलेक्ट्रॉनिक्स के फेल होने पर तब रिसर्च की गई जब यहां से गुजर रहा एक अमेरिका का टेस्ट रॉकेट धराशाई हो गया। साइंटिस्ट जब इस जगह पर पहुंचे तो यहां जीपीएस और डायरेक्शन कंपस चकरी की तरह घूमने लग गए।

Gyan Dairy

यहां कई मेटेरोइड गिरे थे। पहला मेटेरोइड यहाँ 1938 में और दूसरा 1954 में इस जगह से टकराया था। इसके बाद यहाँ के स्थानीय लोग कुछ अजीबो गरीब होने वाली हरकतों का दावा करते रहते है।

Share