UA-128663252-1

इस कुंड में नहाने से दूर होता है भूतों का साया, जानें रहस्य

नई दिल्ली। भूत होते हैं कि नहीं इसका सटीक जवाब न तो किसी तांत्रिक के पास है और न ही बड़े से बड़ा वैज्ञानिक ही इस बारे में कुछ कह सकता है। हालांकि राजस्थान के जोधपुर में एक कुंड ऐसा भी हैं जहां नहाने से बुरा साया दूर रहता है। हर साल हजारों लोग यहां डुबकी लगाने आते हैं। यह अलग बात है कि विज्ञान इनबातों को खारिज करता है।

जोधपुर शहर में वीर दुर्गादास पहाड़ी की तलहटी में स्थित बाबा रामदेव के मंदिर में बने कुण्ड में देशभर से हर साल आने वाले हजारों की संख्या में श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाते हैं। लोगों की आस्था है इस पानी में स्नान करने से भूत भागते हैं। ऐसा नजारा हर वर्ष देखने को मिलता है । असल में पोकरण के पास लोक देवता बाबा रामदेव के दर्शन करने के लिए लाखों की संख्या में भक्त पैदल यहां आते हैं। इसके बाद श्रद्धालु रामदेवरा के लिए प्रस्थान करते हैं।

कुण्ड का पानी दुर्गंध मारता है। सफाई कहीं नहीं होती है। पहाड़ी पर श्रद्धालु खुले में शौच करते हैं। यहीं से बरसाती पानी कुण्ड में आता है। लेकिन आस्था के आगे बेबस श्रद्धालु यहां आस्था की डुबकियां लगाते हैं।

Gyan Dairy

जोधपुर में इस कुण्ड के पानी में हर साल हजारों बीमार लोग इसलिए स्नान करते हैं ताकि उन पर बुरा साया नहीं रहे। इस मेले में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, गुजरात, पंजाब सहित पूरे राजस्थान से श्रद्धालु पैदल यात्रा कर जोधपुर होते हुए रामदेवरा पहुंचते हैं। इन यात्रियों को स्थानीय भाषा में जातरू भी कहा जाता है ।

Share