छत्तीसगढ़: पानी के लिए कराई जा रही थी बोरिंग, अचानक निकलने लगी आग, जाने क्या हुआ

रायपुर: ऐसा पहले आपने कभी नही सुना होगा कि पानी की बोरिंग से आग निकली हो, लेकिन छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में बोरिंग में आग निकलने लगी, जिसके बाद हड़कंप मच गया। तुरंत इस बारे में प्रशासन को सूचना दी गई। रेस्क्यू टीम के अधिकारी ने बताया कि वहां पर कोल सिम होने की वजह से मीथेन गैस निकल रही थी, इसकी वजह से वहां पर आग लग गई थी ।

मामला छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के केल्हारी का है, जहां पर बिरौरीडांड के गोठान में नलकूप खनन के 4 घंटे बाद अचानक आग की लपटें आना शुरू हो गई। यह घटना घंटे जारी रही, जिसके बाद में ग्रामीणों ने उसे बुझाने का प्रयास भी किया, बावजूद इसके आग तेजी से बाहर आ ही रही थी।

मनेंद्रगढ़ ब्लॉक अंतर्गत ग्राम बिरौरीडांड़ स्थित गोठान में रविवार की दोपहर करीब 1 बजे हैंडपंप का उत्खनन कराया गया। खुदाई के दौरान 2 इंच पानी निकला तो उत्खनन बंद करा दिया गया। बोर उत्खनन के करीब 4 घंटे बाद शाम 5 बजे उससे अचानक आग की लपटें निकलने लगीं। यह देख बोरिंग मशीन के स्टाफ व वहां मौजूद लोग हैरान रह गए।

धीरे-धीरे यह बात जंगल में लगी आग की तरह पूरे क्षेत्र में फैल गई और लोगों का हुजूम वहां उमड़ पड़ा। रात 8 बजे तक बोर से आग निकलती रही।

पहुंची फायर फाइटर और रेस्क्यू टीम की टीम

Gyan Dairy

बोर से आग निकलने की खबर पर मनेन्द्रगढ़ से रेस्क्यू टीम बहुत जिला मुख्यालय से नगर सेना की फायर फाइटर की 3 टीम व पुलिस के जवान मौके पर पहुंच गए। यह देखते हुए फायर फाइटर की टीम द्वारा आग को बुझाया गया। लोगों से एहतियात बरतने की अपील की गई है।

आग किस कारण से निकली

रेस्क्यू टीम के अधिकारी ने बताया कि वहां पर कोल सिम होने की वजह से मीथेन गैस निकल रही थी, इसकी वजह से वहां पर आग लग गई थी। तकनिकी तौर पर उसे बुझा कर उसे बंद करने की कोशिश की है। रात में वहीं कैम्प किया, निगरानी रखी जा रही है, यदि गैस का रिसाव बढता है तो प्रशासन आगे की कार्यवाही करेगा।

 

Share