UA-128663252-1

इस देश में किसान कर देते हैं गायों के पेट में बड़ा सुराख,जानें वजह

आपका पेट खराब हो तो आप दवा खाकर उसे ठीक करने की कोशिश करते हैं ना कि पेट के भीतर झांक कर देखते हैं कि खाना आखिर ठीक से पच क्‍यों नहीं रहा है। वैसे आप चौंकिए नहीं, क्‍योंकि हम अपने पेट के भीतर भले ही नहीं देख सकें, लेकिन दुनिया में कुछ किसान ऐसे भी हैं जो अपनी गायों के पेट में झांक सकते हैं। इसके लिए ये लोग गाय की पीठ पर लगे ढक्‍कन को खोलकर अंदर का पूरा हाल जान लेते हैं।
दरअसल हाल ही में स्विट्जरलैंड में एक ऐसा प्रयास किया गया जिसने सबको हैरान होने पर मजबूर कर दिया। इस प्रयोग के अनुसार ऑर्गेनिक डेयरी किसान इस प्रयोग के तहत गायों के शरीर में एक बड़ा सा छेद कर दिया जाता है।

इस सुराख़ से दावा किया जाता है कि इनकी जिंदगी बढ़ जाती है। जानवरों के डॉक्टरों के लिए गाय के अंदरूनी हिस्से की जांच करना बेहद मुश्किल होता है, ऐसे में गाय के शरीर में एक सुराख कर दिया जाता है।

डेयरी प्रोडक्‍ट्स के लिए भी फेमस स्विट्जरलैंड के काउ फार्मर्स ने वैज्ञानिकों की मदद से अपनी गायों की पीठ में एक छेद करवा कर एक सेक्‍शन लगवा दिया है। इस पर एक ढ़क्‍कर लगा दिया गया है, जिसे खोलकर ये फार्मर मजे से देख सकते हैं कि गाय के पेट में खाना ठीक से पच रहा है या नहीं।

Gyan Dairy

गाय के पेट में इस गड्ढे को बनाने की वजह है की इससे ये पता लगाया जा सकता है कि गाय कौन सा खाना बेहतर तरीके से पचा सकती है और कौन से खाने से उसे दिक्कत होती है, ये सभी जानकारी इस प्रक्रिया के द्वारा पता लगाई जा सकती है। इससे गाय के पेट में रहने वाले बैक्टीरिया के बारे में भी आसानी से पता लगाया जा सकता है।

लेकिन इस प्रक्रिया की कई लोग आलोचना भी करते हैं। गाय के शरीर का एक हिस्सा निकाल कर उनके पेट के संवेदनशील हिस्से को Expose करने की ये प्रक्रिया पिछले कुछ समय से प्रचलन में है। कई लोग भले ही ये मानते हो कि इस सर्जरी से गाय को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है लेकिन सर्जरी के 4-6 हफ़्तों तक गाय असहज बनी रहती हैं।

Share