यहां रहते हैं भूत, कहा जाता है आइलैंड ऑफ डेड

नई दिल्ली। भूत-प्रेतों के कई किस्से आज के वैज्ञानिक दौर में भी सुनने को मिल जाते हैं। यह कुछ लोगों के लिए सच है और कुछ लोगों के लिए अंधविश्वास है। आज शायद यकीन ना करें लेकिन यह सच है। लेकिन कुछ जगह ऐसी है जहां आज भी भूतहा है।

उत्तरी इटली की वेनेटियन लगून्स में स्थित एक आइलैंड भूतों का ठिकाना माना जाता है। ये आईलैंड बेहद डरावना है। इस जगह जाने पर प्रतिबंधित है। सरकार ने लोगों के जाने पर बैन लगाया है। सिर्फ शराब बनाने के लिए जरूरी फसल के समय पर ही लोग यहां जाते हैं। मछुआरे भी इसके पास मछली पकडने नहीं जाते। उनके जाल में कई बार मरे हुए इंसानों की हड्डियां फंस जाती हैं। इस जगह को ‘आइलैंड ऑफ डेड’ के नाम से जाना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यहां जाने वाले लोगों का जिंदा बचकर लौट पाना मुश्किल है।

Gyan Dairy

कहा जाता है कि सैकडों साल पहले इस आइलैंड पर प्लेग के मरीजों को मरने के लिए लाकर छोड दिया जाता था। बाद में ब्लैक डेथ (काला बुखार) के समय भी आइलैंड का ऐसा इस्तेमाल जारी रहा। उस बिमारी के चलते जो लोग मर जाते थे, उन्हें यही पर दफना दिया जाता था। बाद में मरीजों की बढती संख्या को देखते हुए लगभग 1 लाख 60 हजार बीमार लोगों को जिंदा जला दिया गया था। इसके बाद से लोग इसे भुतहा मानने लगे और ये आइलैंड पूरी तरह से वीरान हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share