इस पेड़ की सुरक्षा करते हैं बंदूकधारी गार्ड, जाने वजह

नई दिल्ली। आपने बड़े राजनेताओं और सेलीब्रिटी को सुरक्षा घेरे में देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे देश में एक पेड़ ऐसा भी है जिसकी सुरक्षा में 24 घंटे बंदूकधारी जवान तैनात रहते हैं। सशस्त्र जवान इस जवान पेड़ की सुरक्षा में मुस्तैद रहते हैं।

यह पेड़ मध्यप्रदेश में भोपाल और विदिशा के बीच स्थित सलामतपुर की पहाड़ी पर लगा है। ये एक बरगद का पेड़ है जिसे किसी सुपरस्टार जैसा ट्रीटमेंट मिला हुआ है। इतना ही नहीं इस पेड़ की सुरक्षा में हर साल 12 से 15 लाख रूपये भी ख़र्च होते है। इस पेड़ की सुरक्षा में चार गार्ड लगे हुए है जो सातों दिन और 24 घंटे इस पेड़ की देखभाल में खड़े रहते है। इस पेड़ के लिए विशेष तौर पर पानी के टैंकर की व्यवस्था भी की गई है।

Gyan Dairy

दरअसल, इस पेड़ को साल 2012 में 21 सितंबर को श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंद्रा राजपक्षे ने लगाया था। यह एक बोधि वृक्ष है। बौद्ध धर्म में बोधि वृक्ष का खास महत्व होता है। ‘तीसरी शताब्दी में बोधि वृक्ष की एक टहनी को भारत से श्रीलंका ले जाया गया था और उस टहनी को श्रीलंका के अनुराधापुरा में लगाया गया था। ऐसा कहा जाता है कि ये उसी बोधि वृक्ष की टहनी थी, जिसके नीचे महात्मा बुद्ध को मोक्ष की प्राप्ति हुई थी।’ इसलिए इस बोधि वृक्ष के महत्व को देखते हुए सरकार ने इसकी सुरक्षा के पूरे इंतजाम किये है। ताकि ये प्राचीन वृक्ष पूरी तरह से सुरक्षित रह सके।

Share