blog

यहाँ ट्रैफ़िक में जितना बजायेंगे बेवजह हॉर्न, उतना ही करना पड़ेगा इंतजार

यहाँ ट्रैफ़िक में जितना बजायेंगे बेवजह हॉर्न, उतना ही करना पड़ेगा इंतजार
Spread the love

नई दिल्ली। आज के समय में कोई भी शहर हो बेवजह कानों को चुभने वाले हॉर्न की आवाज़ हर जगह आती है और कई लोग बिना मतलब के हॉर्न बजाते हैं। आए दिन कई लोग ट्रैफ़िक में फंसते हैं और फंसते ही लोग ज़ोर-ज़ोर से हॉर्न बजाना शुरू कर देते हैं। वहीं इस चीज़ को खत्म करने के लिए अब मुंबई वालों ने ऐसा कर दिया है कि लोग हॉर्न बजाना ही छोड़ देंगे। दरअसल मुंबई पुलिस ने बेवजह हॉर्न बजाने वालों से निपटने के लिए एक अनोखा तरीका खोज निकाला है।

सिग्नल पर लगाए डेसीबल मीटर:

उन्होंने ट्रैफ़िक सिग्नल पर ‘डेसीबल मीटर’ लगाया है जो ट्रैफ़िक लाइट को नियंत्रित कर रहे हैं। मुंबई पुलिस ने ट्रैफ़िक सिग्नल पर ये ‘डेसीबल मीटर’ इसलिए लगाए हैं, ताकि सड़क पर गाड़ियों के हॉर्न से हो रहे शोर को कम से कम किया जा सके। इस मीटर में 85 डेसीबल का लेवल सेट किया गया है और अगर हॉर्न का शोर इससे अधिक हुआ तो वेटिंग टाइम अपने आप 90 सेकेंड बढ़ जाएगा। यह सुनकर मुंबई वालों को बड़ा अफ़सोस होगा लेकिन कई लोग इससे खुश भी होंगे।

बढ़ जायेगा समय:

खबर के मुताबिक मुंबई पुलिस ने फिलहाल टेस्ट के तौर पर ट्रैफ़िक सिग्नल पर ऐसे कई ‘डेसीबल मीटर’ लगाए हैं और मुंबई पुलिस ने बाक़ायदा इसका एक वीडियो अपने ट्विटर पर शेयर किया है जो आप यहाँ देख सकते हैं। वहीं मुंबई पुलिस के इस कदम से बेंगलूरु के पुलिस कमिश्नर भास्कर राव ने भी इसे अपने शहर में भी लागू करने की बात कही है।

You might also like