blog

इस तरह जानिए एकाउंट फेक है कि असली…

Spread the love

फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट की नोटिफिकेशन आते ही हम एक बार उसकी प्रोफाइल जरुर खोलते हैं जिससे पता चले कि हम उसे जानते हैं या नहीं और उसकी प्रोफाइल देखने के बाद ही यह निर्णय लेते हैं कि इसे जोड़ना है या नहीं। फेसबुक पर हम अपने करीबियों को तो जोड़ते ही हैं साथ ही दूसरों के बारे में जानने में भी दिलचस्पी बढ़ जाती है। प्रोफाइल से ही हमारे दिमाग में किसी के लिए शक भी बैठ सकता है कि यह व्यक्ति सही नहीं है। ऐसे में फेसबुक पर दोस्ती बढाने में 50-50 रिस्क की भी गुंजाइश होती है।

वरिष्ठ मनोचिकित्सक डाक्टर आर एस नरबान से मिली जानकारी और व्यक्तित्व विकास संबंधी विविध शोधों के आधार पर जानिए, फेसबुक पर दोस्त बनाने से पहले उसके व्यक्तित्व की पहचान कैसे की जा सकती है? उन्होंने बताया कि सबसे पहले पहचान कैसे करते हैं फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने वाले के नाम और फिर उसकी प्रोफाइल देख कर।  पढ़ें: जानिए कैसे, फेसबुक प्रोफाइल बयां करती है मनुष्य का व्यक्तित्व

आमतौर पर फेसबुक प्रोफाइल पर हम अपने नाम या ईमेल आईडी को अपनी पहचान देते हैं। कई बार लोग नाम की जगह कोई पांच लाइन, गाने की लाइन य फेक नाम (जैसे कूलगॉय या बबलीगर्ल) का इस्तेमाल करते हैं। अक्सर किशोर ही प्रोफाइल में अपने नाम की जगह ऐसा विशेषण देते हैं। इस तरह के नाम वाले अकाउंट ज्यादातर फेक होते हैं और इस बात का पता करने के लिए उससे सम्बन्धी जानकारी और फ्रेंड लिस्ट पर गौर करना चाहिए।

You might also like