इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाते हैं ये 7 सवाल, सही ज़वाब देने पर 99% तक बढ़ जातें है जॉब मिलने के चांस

नौकरी की तलाश करते समय हमे बहुत सारे इंटरव्यू देने पड़ते हैं । इंटरव्यू के दौरान हमे कई सवालों के जवाब देने होते हैं । इंटरव्यू के दौरान हमारे जवाब ही यह तय करते हैं की हमें नौकरी मिलेगी या नहीं और अगर मिलेगी तो कितना पैकेज मिलेगा । अपने भी देखा होगा की कुछ लोग अच्छी शैक्षिक योग्यता रखने के बाद भी इंटरव्यू में सफ़ल नहीं हो पातें, वही कुछ लोग साधारण शैक्षिक योग्यता रखने के बाद भी सफ़ल हो जातें  है।

आपने इन्टरनेट में इंटरव्यू से जुड़े हुए कई आर्टिकल्स देखें होंगे जिनमें इंटरव्यू में पूँछे जानें वाले प्रश्न और उनकें उत्तर मौजूद होंगे। पर ये आर्टिकल थोड़ा सा अलग होगा, क्यूंकि यहाँ हम इंटरव्यू के  प्रश्न और उत्तर के आलावा यह जानेंगे, की इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यू लेने वाला किन ख़ास चीजों पर गौर करता है और साथ ही साथ उत्तर देते समय ज्यादातर लोग क्या गलतियाँ करते हैं।

1 # अपने बारे में बताइये?

लगभग 95% प्रतिशत इंटरव्यू में सबसे पहला सवाल यही पूछा जाता है। ये सवाल सुनने में तो बहुत आसान लगता है पर असल में सवाल सबसे मुश्किल होता है ।

इस सवाल का जवाब ही तय करता है की आपको नौकरी मिल पायेगी या नहीं। इस सवाल का जवाब ही आपको बाकी लोगों (जो इंटरव्यू देने आये होंगे) उनसे अलग करेगा। इस सवाल का अगर अपने गड़बड़ जवाब दिया, तो यह आपके जॉब इंटरव्यू में सफ़ल होने की संभावना को खत्म कर देगा ।

क्या जानना चाहता हैं इस सवाल से इंटरव्यू लेने वाला

इस सवाल के माध्यम से इंटरव्यू लेने वाला आपका कॉन्फिडेंस लेवल, आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स देखना चाहता हैं ।

क्या ग़लती करते हैं ज्यादातर लोग

  • ज़वाब देने के दौरान सोच-सोच कर बोलना
  • ज़वाब देने के दौरान हकलाना
  • जवाब में माता पिता आदि के बारें में बताना
  • अपना नाम बताने के बाद अपनी हॉबीज़ (या शौक) के बारे में बताना

ये कुछ आमतौर पर ग़लत तरीकें से दिये जाने वाले ज़वाब हैं जो इंटरव्यू में सफ़ल होने की संभावना को कम करते है या ख़त्म करते हैं। इंटरव्यू लेने वाले को आपका घर कहा हैं, आपके कितने भाई बहन है इन सबसे कोई मतलब नहीं हैं। ज़वाब देने के दौरान हकलाना आत्मविश्वास की कमी को दिखाता हैं।

क्या हैं सही जवाब या सही जवाब देने का तरीका

सही जवाब में आप शुरू इंटरव्यू के शुरआती 30 से 45 सेकंड में अपको अपना परिचय इस क्रम देना चाहिये

  • पूरा नाम → आप किस शहर से हैं → 10 और 12 किस बोर्ड से कितने प्रतिशत हासिल किये → कॉलेज की शैक्षिक योग्यता (किस ब्रांच और कुल कितने प्रतिशत हैं)
  • इसके बाद आप अपने बारे वो बात करें जो कंपनी के लिये महत्वपूर्ण हो मसलन जिस काम के लिये नौकरी का इंटरव्यू देने आये हैं, आप बताये की अपने वो काम कब किया है।
  • ये ज़वाब देते समय बिल्कुल भी हकलाये या अटके नहीं न ही इस तरह बोले की लगे की आप ज़वाब रट के आये हैं। आपका ज़वाब बहुत ही सटीक और आत्मविश्वास से भरा हुआ होना चाहिये।

2 # हमारी कम्पनी के बारे में क्या जानते है? या आपने इस नौकरी के बारे में कहाँ से सुना?

क्या जानना चाहता हैं इंटरव्यू लेने वाला

इस सवाल के उत्तर के माध्यम से इंटरव्यू लेने वाला यह जानना चाहता हैं की आप इस नौकरी के लिये कितना गंभीर हैं। वो ये जानना चाहता हैं की आप दूसरों से अलग कोई तैयारी कर के आये है या ऐसे ही बस इंटरव्यू देने आ गये है।

इस प्रश्न का उत्तर देने में वह लोग जरूर अटकते हैं जो होमवर्क करके नहीं आते या जिन्होंने ने कंपनी के बारे में कोई रिसर्च नहीं की।

ज्यादातर लोग इस तरह के जवाब देते हैं जो इंटरव्यू लेने वाले पर कोई ख़ास प्रभाव नहीं छोड़ पाता

  • दोस्तों के द्वारा नौकरी के बारे में पता चला
  • आपकी कंपनी क्षेत्र में बेस्ट है (सिर्फ़ इतना काफ़ी नहीं हैं)

आप सही जवाब कुछ इस तरह दे सकते हैं :

  • आपकी कंपनी इस क्षेत्र में 5 साल से लीडर हैं। आपकी कंपनी 2017 में अवार्ड मिला हैं। आपकी पहुँच देश विदेश के इन क्षेत्रो में हैं।न्यूज़पेपर से जब मुझे यहाँ वैकेंसी के बारे में पता चलने पर मैं यहाँ आया। मुझे यकीन है की यहाँ काम करके बहुत मुझे कुछ सीखने को मिलेगा और मेरे अनुभव कंपनी के लिये बहुत लाभप्रद होंगे।
  • आप कंपनी के संघर्ष और उद्धेश्य के बारे में भी बता सकते है। अगर आप किसी जॉब फेयर में आये हैं या जल्दबाज़ी में इंटरव्यू देने आयें है तो भी आप इन्टरनेट के माध्यम से कंपनी की वेबसाइट में जाकर कंपनी के बारे में बेसिक जानकारी का पता लगा सकते हैं जो आपकों इंटरव्यू में बहुत मदद करेगी।

3 # इस काम के बारे में क्या जानते हैं? या आपने यह काम क्यों चुना? या इस काम में करियर क्यों बनाना चाहते हैं?

क्या जानना चाहता हैं इंटरव्यू लेने वाला

इंटरव्यू में अगला सवाल जिसके पूछे जानें की सबसे ज्यादा संभावना होती है वह है की अपने यही काम क्यों चुना या इस काम में करियर क्यों बनाना चाहते हैं।

इस सवाल के माध्यम से इंटरव्यू लेने वाला यह जानना चाहता है की आप इस काम के प्रति कितना गंभीर हैं या इस काम में आप में कितनी दिलचस्पी रखते हैं ।

क्या ग़लती करते हैं ज्यादातर लोग, कुछ ग़लत ज़वाबों के उदाहरण इस प्रकार हैं

  • इस काम में बहुत पैसा है
  • मैंने ग्रेजुएशन इस ब्रांच से किया है
  • माता पिता का सपना था की मै ये काम करूँ

इंटरव्यू लेने वाले को अगर जरा भी ये लगता हैं की आप अपनी इच्छा से नहीं बल्कि किसी मजबूरी या लालच की वजह से नौकरी करने आये है तो ये एक नकारात्मक प्रभाव छोड़ता हैं। अगर आप पैसे के लिये या माता-पिता या किसी दोस्त के कहने पर यह नौकरी का करने तो भी यह बताने की ज़रूरत नहीं है

क्या हैं सही जवाब या सही जवाब देने का तरीका

आपको अपने स्कूल और कॉलेज के अनुभवों को, इस नौकरी से जोड़ कर ज़वाब देना चाहिये। आपके उत्तर से ऐसा लगना चाहिये की आपकी काम में बहुत दिलचस्पी हैं। इंटरव्यू लेने वाले को ये बिल्कुल न लगे की आप किसी मजबूरी या किसी बातों में आकर यह नौकरी करना चाहते है

4 # आपनी किसी खास योग्यता के बारे में बतायें? या आपमें सबसे बेस्ट क्वालिटी क्या है? या कम्पनी आपको क्यों ले?

क्या जानना चाहता हैं इंटरव्यू लेने वाला

यह सवाल भी हर तरह के इंटरव्यू में अक्सर पुछा जाता है। इस सवाल के द्वारा इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति आपका मनोभाव जांचना चाहता हैं। इस सवाल से इंटरव्यू लेने वाला यह जानना चाहता हैं की आप अपने बारें में कितना सकरात्मक सोचते हैं और अपने आपके बारे में कितना अच्छी तरह जानते हैं ।

क्या ग़लती करते हैं ज्यादातर लोग

Gyan Dairy
  • मैं मेहनती हूँ,
  • मैं देर रात तक या छुट्टियों में भी काम कर सकता हूँ

मैं मेहनती हूँ ये बहुत ही आम जवाब है। मैं देर रात तक या छुट्टियों में भी काम कर सकता हूँ ये एक नकारात्मक प्रभाव देता हैं। इसका उत्तर का मतलब आप अपने काम का प्रबंधन (या समय प्रबंधन) ठीक से नहीं कर सकते हैं।

क्या हैं सही जवाब या सही जवाब देने का तरीका

  • किसी काम को शुरू करने से पहले मैं उस काम के लिये एक प्रॉपर प्लान बनाता हूँ फिर उस काम को कड़ी मेहनत से पूरा करनें की कोशिश करता हूँ, मुझे लगता हैं मुझसे यही क्वालिटी मुझमे मैं बेस्ट हैं।
  • मुझे नये कामों को जल्द से जल्द सीखना अच्छा लगता हैं । साथ ही साथ उस काम में अपनी रचनात्मकता डालकर उसे और बेहतर बनानें में मुझे आनंद आता हैं।
  • मैं लोगों के साथ आसानी से घुल मिल जाता हूँ और साथ ही साथ नये लोगो के साथ मिलकर काम करना मुझे बहुत पसंद है।

5 # आपनी किसी कमजोरी के बारे में बतायें?

क्या जानना चाहता हैं इंटरव्यू लेने वाला

यह एक तरह टेढ़ा प्रश्न जो अक्सर इंटरव्यू में पुछा जाता है। इस सवाल के द्वारा भी इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति आपका मनोभाव जांचने की कोशिश करता है। इस सवाल के द्वारा आपका धैर्य भी जांचा जाता है । इस सवाल का गलत तरीक़े से जवाब देने पर आप नौकरी हासिल करने से चूक सकते हैं।

क्या ग़लती करते हैं ज्यादातर लोग

  • मुझे गुस्सा जल्दी आता हैं
  • मुझे भूख बहुत लगती हैं
  • मेरे अन्दर धीरज की कमी हैं

आपमें कोई कमज़ोरी हैं तो उसे बता कर आप ग़लती कर रहे हैं। आपको अपनी कमज़ोरी कभी भी नहीं बतानी चाहिये। आपको इस प्रश्न का जवाब भी इस तरह देना चाहिये की, उसमे भी आपका सकारात्मक रवैया जाहिर हो।

क्या हैं सही जवाब या सही जवाब देने का तरीका

  • मैं किसी काम को प्लान बनाकर जब उसे करता हूँ तो उसे और बेहतर बनाने के लिये कभी-कभी तय समय से ज्यादा वक्त ले लेता हूँ।

इस तरह के उत्तर से पता लगता है की आप अपने काम को हमेशा बेहतर करने के लिये प्रेरित रहते हैं और इस तरह आप अपनी कमज़ोरी में भी सकारात्मक रवैया दिखा रहें हैं।

6 # पिछली नौकरी क्यों छोड़ी ?

क्या जानना चाहता हैं इंटरव्यू लेने वाला

यह सवाल उनसे पुछा जाता है जिन्होंने किसी कंपनी में काम किया हैं । यहाँ पर इंटरव्यू लेने वाला कई बातें देखेंगा, जैसे: आपका पुरानी कंपनी के लोगों के प्रतिरवैया या आप किसी मजबूरी वश तो काम छोड़ना नहीं चाह रहे इत्यादी ।

यह सवाल सबसे मुश्किल सवालों में से एक हैं और इसका जवाब बहुत ध्यान से देने की जरूरत होती हैं। इस सवाल का ग़लत तरीके से जवाब देने पर आपकी सारी मेहनत पर पानी फ़िर सकता हैं।

क्या ग़लती करते हैं ज्यादातर लोग

  • पिछले ऑफिस में बहुत पॉलिटिक्स थी
  • पिछली कंपनी के काम करने का तरीका सही नहीं था
  • पिछले ऑफिस में सीनियर का बिहेवियर सही नहीं था

यह सब ज़वाब ऐसे हैं जो आपकी एक नकरात्मक छवि इंटरव्यू लेने वाले पर बना सकते हैं। हो सकता हैं आपको पिछले ऑफिस में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ा। लेकिन उनके बारे में बताना आपकी छवि को ख़राब कर सकता हैं।

क्या हैं सही जवाब या सही जवाब देने का तरीका

  • मैंने अपने करियर के लिये नयी संभावनाएँ तलाश रहा हूँ और नयी चुनौतियों का सामना करना चाहता हूँ।  मै नये अवसर की तलाश कर रहा हूँ जहाँ मैं और अपनी स्किल्स को और बेहतर कर सकूँ।
  • आपके जवाब में आपका सकारात्मक रवैयाँ जाहिर होना चाहिये।जो भी बताएं उसे हंसमुख  होकर बताएं और सकारात्मक मोड़ पर लाकर बात खत्म करें। इस तरह से जबाब देकर हम दूसरी कम्पनियों की बुराई ना करते हुए बेहतर सैलरी की बात भी कह सकते है।

7 # कितनी सैलरी की उम्मीद करते है?

क्या जानना चाहता हैं इंटरव्यू लेने वाला

इसके माध्यम से इंटरव्यू लेने वाला यह जानना चाहता है की आप कितनी सैलरी की उम्मीद रखते है। या किस सैलरी में आप कंपनी ज्वाइन कर सकते है।

इंटरव्यू में अक्सर ये सवाल सबसे आखिर में पुछा जाता हैं और यह सवाल भी बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता हैं। अक्सर बहुत सारे लोग इसका सही से ज़वाब नहीं दे पाते।

क्या ग़लती करते हैं ज्यादातर लोग

  • मै तो फ्रेशेर हूँ कुछ भी चल जायेगा
  • मुझे कोई भी सैलरी चलेगी
  • जो कंपनी का पैकेज हैं वही
  • पिछली कंपनी से बेहतर (कोई नंबर नहीं बताना)

इस तरह के जवाब हमे कभी नहीं देने चाहिये।आप अगर कोई भी सैलरी लेने को तैयार हैं इसका मतलब आप ख़ुद का और खुद के काम का विश्लेषण नहीं कर पा रहे है।हो सकता है आपको ज्यादा सैलरी मिलने वाली हो पर इस तरह का जवाब देकर आपने खुद ही अपनी सैलरी कम करा ली।

क्या हैं सही जवाब या सही जवाब देने का तरीका

इसका सही ज़वाब देने के लये आपको इन्टरनेट के माध्यम से रिसर्च करके रखना चाहिये | आप किस प्रोफाइल के लिये जा रहे हैं, उसकी मिनिमम, मैक्सिमम और एवरेज सैलरी कितना होती हैं ये आपको पता होना चाहिये।आप अपने खर्चो के हिसाब से एक रेंज भी बता सकते हैं।कुछ उदाहरण इस प्रकार हैं

  • काम के अनुसार मुझे 18,000 से 20,000 रुपये के मासिक तनख्वाह की उम्मीद हैं ज़ोकी मार्केट में इस काम के लिये मिलने वाली एवरेज सैलरी।
  • मेरे अनुभव और जो काम मै करने वाला हूँ उसके अनुसार मैं 20,000 से 22,000 के मासिक वेतन की उम्मीद करता हूँ। मैं घर का किराया या आने-जाने के ख़र्चों को देखू तो इतनी सैलरी मेरे लिये बहुत ज़रूरी है।

ऊपर दिये गये प्रश्नों ऐसे हैं जो हर इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाते हैं। अगर आप ऊपर दिये गये सभी प्रश्नों के उत्तर तैयार कर लिये तो आपके इंटरव्यू में सफल होने की सम्भावना 99% तक बढ़ जायेगी।

इसलिए किसी भी इंटरव्यू में जाने से पहले इन सवालों के उत्तर ज़रूर तैयार करे।आपको इन प्रश्नों के उत्तर देने की प्रैक्टिस शीशे के सामने खड़े होकर रोज करनी चाहिये जिससे आपका आत्मविश्वास बड़े, क्यूंकि बॉडी लैंग्वेज इंटरव्यू बहुत बड़ी भूमिका निभाती हैं।

Share