इन सबसे खतरनाक जगहों पर तैनात है भारतीय सेना

भारतीय सेना दुनिया की सबसे सशक्त सेनाओं में से एक है। भारतीय सेना पर सभी को गर्व है।भारतीय सेना जिसकी हिम्मत और ताकत का लोहा सारी दुनिया मानती है। बड़े ही आदर और सम्मान की नजरों से हर भारतीय इनका सम्मान करता है। जब हम आराम से अपने घरों में सोते है तब वो सीमा पर जाग के भारत माता की रक्षा के लिए खड़े रहते हैं।

सिआचिन ग्लेशियर :- सियाचिन में जहां की ऊंचाई 2200 फिट तक है और ऐसे में सीमा पर गस्त करने वाले जवानों को ओक्सिजन तक ठीक से नही मिल पाता है। तामपान -30 डिग्री तक रहता है। ठंडी का आलम ऐसा रहता है की अगर शरीर गर्म पर गर्म कपड़े न हो तो शरीर का अंग पिघलने लगता है।

राजस्थान बॉर्डर :- रण का मौसम भारत के सबसे प्रतिकूल वातावरणों में से एक है. 50 °C तक का तापमान बड़े से बड़े हौसले पिघाल देता है भारतीय सीमा का राजस्थान बॉर्डर जहाँ पर तैनात बीएसफ के जवान गर्मी के उस वक्त भी अपनी ड्यूटी को जिम्मेदारी से निभाते हैं जब तापमान 50 डिग्री तक रहता है। अगर आम शब्दों में कहे तो इसे झुलसाने वाली गर्मी कहा जाता है। गर्मी ऐसी की अगर कुछ देर रुके तो जूते पिघलने लगते हैं।

Gyan Dairy

#LOC. (लाइन ऑफ़ कंट्रोल) :- LOC, लाइन ऑफ़ कंट्रोल भी कहा जाता है। यह 540 की.मी लंबा बॉर्डर है जहां BSF के जवान अपनी जान की बाज़ी लगाए हमेशा तैनात रहते हैं। LOC जम्मू और कश्मीर, पंजाब, राजस्थान से गुज़रते हुए गुजरात में ख़त्म होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share