इस गाने को सुनकर हजारों लोगों ने कर लिया था स्यूसाइड, सरकार को करना पड़ा बैन

हम सब जानते है संगीत हमारे जीवन का अहम हिस्सा है। संगीत लोगों को नाचने पर मजबूर करता है, कुछ ऐसे गीत होते है जो दिल के बेहद करीब होते हैं, और वो जीने का कारण बन जाते है लेकिन कुछ ऐसे भी गीत है जिनको सुनने के बाद कई लोगो ने आत्महत्या की है। एक ऐसा ही गीत है जो – 1933 में हंगरी के संगीतकार Rezso Seress द्वारा बनाया गया Sad Sunday नामक गीत दुनिया के कुछ सबसे ज़्यादा पॉपुलर और मनहूस गीतों में गिना जाता है। यह गीत अपने अंदर इतने दर्द को समेटे हुए है कि सुनने वाले को अपना दर्द महसूस हो जाता है।

लोगों का दावा है कि यह गीत आत्महत्या की प्रेरणा देता है। सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा कि क्‍या कोई ऐसी धुन भी हो सकती है जिसको सुनकर कोई अपने हाथों अपनी जिंदगी समाप्‍त कर दे। मगर यह सच है इस गाने को सुनकर अबतक सैकड़ों लोग जान दे चुके हैं। सीधे शब्‍दों में कहें तो इसे दुनिया का सबसे मनहूस गीत करार दिया गया है क्‍योंकि जिसने भी इस गाने को सुना जिंदगी उससे बेगानी हो गई और मौत को गले लगाना उसकी मजबूरी बन गई।

इस गाने को सुनने के बाद कई लोग आत्महत्या कर चुके है। इस गीत को इतना मनहूस माना जाता है क्योंकि इस गाने पर 63 साल के लिए बैन लगा हुआ था। प्रेम कहानी पर आधारित दुनिया का सबसे दर्दभरा गीत इसे माना जाता है। यह गीत एक प्रेम कहानी पर आधारित है, जिसमें प्रेमी मर जाता है पर प्रेमिका बाद में भी उससे मिलने की ख्वाहिश करती रहती है। इस गीत को सुन कर अब तक कई लोगो ने आत्महत्या कर ली है।

Gyan Dairy

यह गाना जितना विवादस्पद है उतना पॉपुलर भी है, इसलिए इस गाने का अब तक कई बार रीमेक बन चुका है। 1941 में अमेरिकन जैज़ म्यूज़िक के जादूगर माने जाने वाले Billie Holiday ने इस गीत को रीकंपोज़ किया था, परन्तु इस गीत के जादू में कोई कमी नहीं आई और न ही लोगों के आत्महत्या करने में कोई कमी हुई। इस गाने के इतनी बदनामी हो चुकी है कि 1941 में BBC सहित कई देशों ने इस गाने पर प्रतिबंध लगा दिया और 63 वर्षों बाद 2003 में इस पर से प्रतिबंध फिर से हटा लिया गया।

Share