मुस्लिम देश में समुद्र के अंदर है भगवान विष्णु का मंदिर, जानें रहस्य

नई दिल्ली। कई बार ये दुनिया हमें रहस्यमयी नजर आती है। आज हम आपको एक ऐसे मुस्लिम देश के बारे में बताएंगे, जहां समुद्र के नीचे भगवान विष्णु का विशाल मंदिर मौजूद है। ये देश कोई और नहीं बल्कि इंडोनेशिया है। यहां सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी है। हालांकि इंडोनेशिया के बाली आइलैंड में 90 फीसदी रहने वाले हिंदू हैं।

माना जाता है कि 13वीं और 16वीं सदी में मुस्लिमों के आने से पहले यहां ज्यादातर हिंदू ही रहा करते थे। यहां जावा में एक से बढकर एक हिंदू मंदिर देखने को मिल जाएंगे और उतने ही बाकी आइलैंड्स पर भी। बाली में सबसे ज्यादा और बेहद अनोखे मंदिर हैं। इन्हीं में से एक है पानी के अंदर मौजूद विष्णु देव का मंदिर, जो एक आर्ट वर्क है। ये नॉर्थ वेस्ट बाली के पेमुतेरान बीच में समुद्र की सतह से 90 फीट नीचे मौजूद है।

Gyan Dairy

यह मंदिर 5000 साल पुराना माना जाता है। ये मंदिर हाल के एक आर्टिफिशियल रीफ क्रिएशन प्रोजेक्ट का हिस्सा था। समुद्र की फ्लोर पर वर्टिकल स्ट्रक्चर खड़े कर ये मरीन हैबिटेट बनाया गया था। समुद्र की सतह पर दर्जनों की संख्या में बडे स्टोन स्टैचू बने हैं और 4 मीटर लंबा टेम्पल गेटवे भी है। हालांकि, ज्यादा स्टैचू 15 मीटर दूर दूसरी साइट पर मौजूद हैं। यहां टूरिस्ट्स प्राचीन नजारों के साथ डाइविंग का भी मजा ले सकते हैं। पानी के नीचे हिंदू और बौद्ध धर्म से जुडे स्टैचू हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share