blog

समुद्र शास्‍त्र: स्वप्न में दिखें ये पशु-पक्षी तो हो जाएं सावधान

समुद्र शास्‍त्र: स्वप्न में दिखें ये पशु-पक्षी तो हो जाएं सावधान
Spread the love

नई दिल्ली। हम लोग अक्सर सोते समय सपना देखते हैं और उठने पर भूल जाते हैं। स्वप्न में दिखने वाली चीजों, स्‍थान या फिर पशु-पक्षियों के अपने अलग मायने होते हैं। समुद्र शास्‍त्र के मुताबिक सपने में पशु-पक्षी दिखना जीवन में होने वाली अच्‍छी-खराब घटनाओं का संकेत देते हैं। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे पशु-पक्षियों के बारे में जिनका स्वप्न में दिखना में हमारे जीवन पर बड़ा प्रभाव डालता है।

मकड़ी दिखना
सपने में मकड़ी दिखाई दे तो फौरन सावधान हो जाइये। समुद्र शास्‍त्र के मुताबिक इस सपने का अर्थ होता है कि व्‍यक्ति का आध्‍यात्मिक स्‍तर काफी कमजोर है। हो सकता है कि इसके चलते उसका मन किसी भी काम में न लगता है। व्‍यवहार में भी स्थिरता की कमी हो। ऐसे में व्‍यक्ति को योग, मेडीटेशन या फिर पूजा-पाठ करनी चाहिए। ताकि नकरात्‍मकता दूर हो और मन-मस्तिष्‍क स्‍वस्‍थ हो।

उल्‍लू दिखना
समुद्र शास्‍त्र कहता है कि कई बार जिन सवालों के जवाब हम दूसरों से पूछ रहे होते हैं, उनका सही जवाब हमारे ही अंदर होता है। इसलिए अगर किसी को सपने में उल्‍लू दिखाई दे तो इसका यह अर्थ होता है कि अपने दिल की सुननी है। यानी कि आप जिस भी परेशानी से जूझ रहे हैं उसका हल स्‍वयं निकालें। यही आपके हित में होगा। अन्‍यथा दूसरों की सुनने के चलते हो सकता है कि आप बड़ी मुसीबत में पड़ जाएं।

जंगली कौआ
समुद्र शास्‍त्र के मुताबिक सपने में जंगली कौआ द‍िखना अच्‍छा संकेत नहीं होता। यदि किसी को सपने में यह द‍िखाई दे तो समझ लें कि आपके अंदर हर बात को लेकर नकारात्‍मकता बढ़ रही है। कुछ अच्‍छा भी हो रहा होगा तो भी आप उसमें खामी तलाश रहे होंगे। ऐसा करने से बचें। अन्‍यथा जीवन में परेशानियां और तकलीफें बढ़ने लगेंगी। अपनों और मित्रों के साथ भी दूरियां बढ़ सकती हैं। ऐसे में आप मानसिक रूप से भी बीमार हो सकते हैं। यह सपना बताता है कि अपनी नकारात्‍मकता की भावना को समय रहते ही सुधार लें।

तितली द‍िखाई देना
समुद्र शास्‍त्र कहता है कि अगर किसी को सपने में तितली द‍िख जाए तो इसका अर्थ होता है कि उसे अपनी कुछ आदतों में जल्‍दी से जल्‍दी सुधार लाने की जरूरत है। तितली अपनी सुंदरता की ही तरह यह संकेत देती है कि आप समय रहते खुद में सुधार ले आएं ताकि सुख-शांति से जीवन जी सकें। कहा जाता है कि तितली को सपने में देखें तो समझ जाएं कि अपनों या फिर दूसरों की छोटी-छोटी बातों को दिल से नहीं लगाना है। अन्‍यथा रिश्‍तों में तल्खियां बढ़ेंगी।

सांप द‍िखना
समुद्र शास्‍त्र के मुताबिक अगर किसी को सपने में सांप द‍िख जाए तो यह अत्‍यंत ही शुभ संकेत माना जाता है। इसका अर्थ होता है कि व्‍यक्ति के जीवन में जो भी परेशानियां या फिर कष्‍ट है वह जल्‍दी ही खत्‍म होने वाला है। साथ ही कुछ ऐसा होने वाला है जो जीवन को खुशियों से भर देगा। यह भी हो सकता है कि आप जिस भी क्षेत्र में कार्यरत हैं, उसमें आप सफलता के शिखर पर पहुंच जाएं। लेकिन एक बात का ख्‍याल रखें कि जब भी यह सपना देखें भोलेनाथ को प्रणाम जरूर कर लें। साथ ही उनसे जीवन की समस्‍याएं खत्‍म करने का न‍िवेदन करें। मान्‍यता है ऐसा करने से सब अच्‍छा होने लगता है।

 

You might also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *