इस आइलैंड पर है जहरीले सांपो का कब्जा, इंसानों को जाने की इजाजत नहीं

नई दिल्ली। आज के वैज्ञानिक युग में इंसान हर जगह जा सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक जगह ऐसी है जहां वो भी जाने से खौफ खाता है। इस जगह पर केवल सांपों का कब्जा है। सदियों से यहां जहरीले सांप ही रहते आ रहे हैं। ब्राजील का इलाहा दा क्यूइमादा आइलैंड है। यहां जिधर देखो बस सांप ही नजर आते थे।

ब्राजील का इलाहा दा क्यूइमादा आइलैंड सांपों का घर कहा जाता है। इस आइलैंड पर पिटवाइपर सांप हजारों की संख्या में मौजूद हैं। पहले ये आइलैंड लोगों के लिए खुला था और यहां इंसान रहा भी करते थे। लेकिन अब इसे इंसानों के लिए एकदम बंद कर दिया गया है। अब यहां केवल ब्राजील की नेवी को जाने की इजाजत है।

इस आइलैंड के वीरान होने के पीछे की कहानी काफी दर्दनाक है। आइलैंड पर बने लाइटहाउस में ब्राजील नेवी का एक कर्मचारी अपने परिवार के साथ रहता था। उसकी जरूरतों का सामान नेवी पहुंचाया करती थी। एक दिन उसके घर में जहरीला पिटवाइपर सांप घुस आया। ये देखते ही पूरा परिवार समंदर किनारे अपने जहाज के पास पहुंचने के लिए भागे लेकिन वहां पहुंच नहीं पाए। वहां पहुंचने से पहले ही सबको सांप डस चुके थे।

Gyan Dairy

अगले दिन पांचों की लाशें मिली जो जहर से काली पड़ चुकी थीं। इसके बाद से इस जगह को इंसानों के लिए बंद कर दिया गया। अब यहां जाने की इजाजत केवल ब्राजील की नेवी और चुनिंदा शोधकर्ताओं को है। ब्राजील की सरकार ने सांपों की जनसंख्या को बचाने के लिए ये आइलैंड जनता के लिए बंद कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share