यहां की jail में मजे करते हैं कैदी, सैकड़ों की हो चुकी है शादी

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोई अपराध करने पर लोगों को जेल (jail) में कैद किया जाता है। जेलों में कैदियों के खाने, पीने, रहने और इलाज की व्यवस्था प्रशासन करता है। दुनिया की कई जेलें कैदियों को यातना देने के लिए मशहूर है। वहीं कुछ जेल ऐसी है जिन्हें अपनी खास सुविधाओं के लिए जाना जाता हैं। आज हम आपको बताएंगे कि मेक्सिको सिटी की जेलों के बारे में। यहां की जेलों में इस साल 475 कैदीयों की शादियां हुईं।

मेक्सिको की राजधानी की पेनिटेन्चरी बंदीगृह ने इस बारे में जानकारी मुहैया कराई। एक एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक एक बयान में बताया कि पेनिटेन्चरी सिस्टम ने सिविल रजिस्ट्री के सामान्य प्रबंधन के समन्वय में इन शादियों की परमिशन दी है।

वहीं पेनिटेन्चरी सिस्टम के अंडरसेक्रेटरी हेजाएल रूइज ओर्तेगा ने कहा, “इस पहल से हम ऐसे लोगों की मदद कर रहे हैं, जो अपना परिवार बसाने की चाहत रखते हैं। शादियों के अलावा, सिविल रजिस्ट्री ने स्वतंत्रता से वंचित व्यक्तियों को अपने बच्चों को बिना किसी शुल्क के पंजीकृत करने का अवसर दिया।

Gyan Dairy

जेलों के अंदर कराए गए सामूहिक विवाह के अभियानों ने शादीशुदा जोड़ों को बिना किसी खर्च के शादी करने और निशुल्क विवाह प्रमाण पत्र जारी किए जाने की खास सुविधा दी गई हैं।

Share