August 1, 2020

रक्षाबंधन: अपने हाथों से बनाएं सुंदर सी राखी, भाई हो जाएगा खुश

1 min read
rakhi

रक्षाबंधन: अपने हाथों से बनाएं सुंदर सी राखी, भाई हो जाएगा खुश

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते इस समय मार्केट से कुछ खरीदना खतरनाक हो सकता है। इस बीच त्योहारों का सीजन भी आ गया है। 3 अगस्त को भाई बहन के प्यार का त्योहार रक्षाबंधन आ रहा है। ऐसे में बहनों को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर वो चाहें तो अपनी मनपसंद राखी घर पर ही बनाकर रक्षाबंधन को बहुत खास बना सकती हैं। आज हम आपके लिए राखी बनाने का आसान तरीका लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपने भाई की कलाई को सजा सकती हैं।

सामान: रेशमी डोरियां, मोती, जरी का धागा, पतला स्पंज, रंगीन कागज और गोंद।

ऐसे बनाएं: रेशम की डोरी लेकर सबसे पहले इसे चोटी की तरह गूंथ लें। फिर इसके दोनों सिरों पर जरी के धागों को लपेटें। अब इस पर स्पंज की पतली परत चिपकाएं। इसके लिए स्पंज को उसी शेप में काटें जिसमें आप मोती चिपकाना चाहती हैं। फिर इसके ऊपर गोंद की मदद से रंग-बिरंगा कागज और मोती चिपकाकर अपनी रेशम की राखी तैयार कर लें।

कॉटन ईयर बड्स वाली राखी
सामान: कॉटन ईयर बड्स, एक्रिलिक या पोस्टर या फैब्रिक रंग, कार्डबोर्ड, डोरी, स्टेपलर, टेप, कैंची और गोंद।

https://khabardekho.com/wp-content/uploads/2020/08/image001-1.jpg

ऐसे बनाएं: सबसे पहले कुछ कॉटन ईयर बड्स को तीन अलग-अलग रंगों से रंगकर उनको सूखा दें। फिर कार्डबोर्ड से एक गोलाकार काट लें और उस पर एक डोरी स्टेपल करें। अब अलग-अलग रंग के कॉटन ईयर बड्स को अलग-अलग आकार में काटकर उनको गोलाकार में चिपकाएं। ऐसे ही दो-तीन गोले बनाएं और इस्तेमाल करने से पहले पूरी तरह सूखा दें।

ऊन से बनने वाली राखी

ऐसे बनाएं: सबसे पहले 20 बार अपनी उंगलियों के आसपास ऊन को घुमाएं। फिर धीरे-धीरे इसे बाहर खींचे और मध्य से बांध लें। इसके बाद कैंची का इस्तेमाल करते हुए किनारों को काटें और फूल का आकार बनाने के लिए फैलाएं और दबाएं। अब राखी को सजाने के लिए मोतियों को चिपकाएं। फिर पीछे की ओर ऊन की डोरी चिपकाकर अपनी राखी तैयार कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. |