इस मंदिर में अंडे फेंकने से होती संतान की प्राप्ति, जानें रहस्य

नई दिल्ली। हमारे देश में बहुत सारे ऐसे मंदिर हैं जिनका रहस्य कोई नहीं सुलझा सका है। ऐसा ही एक रहस्यमयी मंदिर यूपी के फिरोजाबाद शहर से करीब आठ किमी दूर मटसेना रोड पर बिलहना गांव में स्थित है। इस मंदिर को नगरसेन बाबा के मंदिर के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर की अनोखी परंपरा है कि नगरसेन बाबा पर अंडा फेंककर मांगी हुई मुराद पूरी हो जाती है। मनौती मांगने के लिए यहां दूर दूर से श्रद्धालु आते हैं।

बताया जा रहा है कि मंदिर की स्थापना करीब सौ साल पहले दिवाकर समाज ने की थी। भक्तों की मानें तो उनका कहना है कि जिनके बच्चे बीमार होते हैं और जिनके बच्चे नहीं होते वह यहां आकर अंडों को मंदिर पर फेंककर मारते हैं। जिससे उनकी मनोकामना पूर्ण हो जाती है इस मेले में काफी दूर-दूर से लोग आते हैं।

धार्मिक मान्यता के अनुसार हर साल बैशाख माह यानी अप्रैल के महीने यहां एक भव्य मेले का आयोजन किया जाता है। इस मेले के दौरान भक्त अपने पूजा के थाल के साथ अंडे भी लेकर आते हैं और मंदिर के अंदर दीवार और मंदिर के देवता जो कोई बाबा बताए जाते हैं उनपर फेंकते हैं। यह मंदिर बाबा नगर सेन का बताया जाता है। यहां मन्नत मांगने और पूरी होने पर अंडा फेंकने की परंपरा है।

Gyan Dairy

शुरूआत में तो सिर्फ दिवाकर समाज के ही लोग पूर्जा अर्चना करते थे। धीरे-धीरे गांव के अन्य समाज के लोग नगरसेन बाबा में आस्था रखने लगे। अब यहां जनपद के अलावा, आगरा, एटा, मैनपुरी, इटावा, दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब से भी महिला एवं पुरुष श्रद्धालु आते हैं।

Share