अपनी बहू से जिस्मफरोशी कराना शान समझता है ये समुदाय, जानें रहस्य

नई दिल्ली।हमारे देश में कई ऐसी परंपराएं हैं, जिनके बारे में जानकर हम 21वीं सदी में शर्मिंदा होते हैं। आज हम आपको बताएंगे राजधानी दिल्ली से सटे एक इलाके में बारे में, जहां घर की बहू बेटियों को ही जिस्मफरोशी के धंधे में धकेल दिया जाता है। यहां नई दुल्हन का स्वागत घर में बड़े धूमधाम से किया जाता हैं और उसकी मुंह दिखाई की जाती हैं।

दिल्ली के नजफगढ़ स्थित प्रेमनगर बस्ती में परना समुदाय है जो परंपरा के नाम पर अपने ही घर की बहुओं को जिस्मफरोशी के धंधे में धकेल देता है। परना समुदाय में 14 से 15 साल की उम्र में ही लड़कियों की शादी करा दी जाती है। उसके बाद इन लड़कियों को घर का काम संभालने के साथ ही गैर मर्दो के साथ भी सम्बन्ध बनाने पड़ते हैं।

परना समुदाय में लड़कियां रात में घर का सारा काम निपटा कर जिस्मफरोशी के लिए निकल जाती है। जहां यह दूसरे मर्दों को संतुष्ट कर वापस अपने घर लौट आती है। इतना ही नहीं, अगर कोई लड़की इसे करने से मना कर देती है तो उसे प्रताड़ित किया जाता है यानी इस समुदाय में लड़कियों की शादी नहीं सौदा किया जाता है। शादी के बाद उनकी इज्जत का सौदा ससुराल वाले करते हैं। इतना ही नहीं ये सब कुछ होने के बाद भी इस समुदाय में महिलाओ को घूँघट में रहना पड़ता हैै। इस समुदाय में महिलाओ को कुछ भी बोलने की आज़ादी नही है।

Gyan Dairy
Share