blog

इस अकेली महिला के लिए बसा है पूरा गांव,पढ़िये अनूठी दास्तां

इस अकेली महिला के लिए बसा है पूरा गांव,पढ़िये अनूठी दास्तां
Spread the love

नई दिल्ली। हमारे यहां एक गांव में हजारों की संख्या में लोग रहते हैं। दुनिया भर के देशों में गांवों की आबादी ठीक ठाक है। हालांकि संयुक्त राज्य अमेरिका में एक गांव ऐसा भी है, जहां सिर्फ एक बुजुर्ग महिला अकेली ही रहती है। महिला की कहानी काफी रोमांचक है। इस गांव का नाम है मोनोवी, जो अमेरिका के नेब्रास्का राज्य में है।

जानकारी के अनुसार मोनोवी में बुजुर्ग महिला एल्सी आइलर अकेली ही रहती हैं। इस वक्त उनकी उम्र करीब 86 साल है। वहीं यहां की बारटेंडर से लेकर लाइब्रेरियन और मेयर सब कुछ हैं। साल 2004 से वह अकेली ही इस गांव में रह रही हैं।

करीब 54 हेक्टेयर में फैला यह गांव पहले आबाद हुआ करता था। एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 1930 तक यहां 123 लोग रहते थे, लेकिन उसके बाद धीरे-धीरे आबादी घटनी शुरू हो गई। 1980 तक इस गांव में सिर्फ 18 लोग ही बचे। उसके बाद साल 2000 आते-आते सिर्फ यहां दो लोग बचे थे एल्सी आइलर और उनके पति रूडी आइलर। इसके बाद 2004 में रूडी आइलर की भी मौत हो गई, जिसके बाद एल्सी अकेली ही अब यहां रह गई हैं।

86 वर्षीय एल्सी गांव में ही एक बार चलाती हैं, जहां अमेरिका के अन्य राज्यों के अलावा दूसरे देशों से भी लोग आते हैं। गर्मियों के दिनों में इस गांव में लोग आकर ठहरते भी हैं और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेते हैं। एल्सी ने अपने बार में मदद के लिए किसी को भी नहीं रखा है जो लोग यहां आते हैं, वही उनकी मदद कर दिया करते हैं। बताया जाता है कि इस गांव को छोड़कर लोगों के जाने के पीछे मुख्य वजह रोजगार की कमी थी।

You might also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *