UA-128663252-1

हर साल घट रहा है इस खूबसूरत द्वीपीय देश का आकार, जानें रहस्य

नई दिल्ली। अरब सागर के खूबसूरत द्वीपों से बना शानदार देश मालदीव लगातार छोटा होता जा रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि चंद सालों में इस देश के 1,000 से ज्यादा छोटे द्वीप समुद्र में समा जाएंगे। मालदीव अपने खूबसूरत द्वीपों के चलते दुनियाभर के पर्यटकों का पसंदीदा देश है।

मालदीव के समुद्री किनारे दुनियाभर के सबसे सुंदर बीच माने जाते हैं। मालदीव में समुद्र का नीला पानी है। ऐसे में समुद्र के किनारे पर बने यहां के रिसोर्ट्स किसी का भी मन मोह लेते हैं। हालांकि मालदीव का 80 फीसदी इलाका समुद्र स्तर के बहुत करीब आ गया है।

मालदीव में लगभग 1200 ऐसे द्वीप हैं, जो बहुत जल्दी पानी के नीचे जा सकते हैं। इस बात का जिक्र मालदीव के उपराष्ट्रपति वहीद हसन ने वर्ल्ड बैंक से भी किया है। उन्होंने कहा कि हम दुनिया के उन देशों में हैं, जहां वाकई डूबने का सबसे ज्यादा खतरा है। इसलिए हमें कोई ऐसा तरीका देखना होगा कि हम कैसे उससे बच सकते हैं।

Gyan Dairy

मौसम में बदलाव के चलते दुनियाभर में समुद्र का जलस्तर बढ़ा है। साथ ही मालदीव के द्वीप बहुत निचाई पर हैं। साल 2008 में तत्कालीन राष्ट्रपति मोहम्मद नशीन ने भी कहा था कि वो कहीं और जमीन खरीदने की योजना बना रहे हैं, ताकि डूबने की स्थिति में देश के नागरिकों को वहां भेजा जा सके।

Share