यहां मिला दुनिया का सबसे बड़ा सांप, लम्बाई जानकर उड़ जाएंगे होश

नई दिल्ली। आपने विशालकाय एनाकोंडा को फिल्मों में देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डायनासोर के काल में पाए जाने वाले टाइटेनोबोआ सांप एनाकोंडा से भी कई गुना विशालकाय होते हैं। टाइटेनोबोआ को धरती पर मौजूद अब तक का सबसे बड़ा सांप माना जाता है। इस प्रजाति के सांपों को इसी वजह से इन्हें दैत्य काय सांप भी कहते हैं।

टाइटेनोबोआ को भी डायनासोर के साथ ही विलुप्त मान लिया गया था, लेकिन वैज्ञानिक मानते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी नदी ‘अमेजन नदी’ में ये दैत्यरूपी जीव आज भी रह रहा है। माना जाता है कि यह सांप करीब 50 फीट लंबा और चार फीट चौड़ा है।

अक्सर आपने किस्सों में सांपों का जिक्र तो सुना ही होगा। जिसमें कई तरह की जातियां और कई प्रकार होते हैं। सांपों को लेकर आज भी बहुत सारे रहस्य ऐसे हैं जो आए दिन सामने आते रहते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक बहुत बड़ा सांप से जुड़ा हुआ है। जिसे सुनकर शायद आप भी चौंक जाये ।

Gyan Dairy

जंगलों में रहस्यमयी सांपों को लेकर कई बातें सुनने को आती हैं। बात करते हैं अमेजॉन के घने जंगलों की जिसका नाम सुन कर लोग कांपते है। इस सांप का वजन 1,135 किलोग्राम और 13 मीटर लंबा एक भयानक सांप पिछले कई वर्षो से रह रहा है। यह सांप धरती पर उस समय से हैं जब यहां डायनासोर मौजूद थे।

Share