UA-128663252-1

दुनिया की सबसे महंगी शराब, एक बोतल के दाम में मिल जाएगी मर्सिडीज

नई दिल्ली। दुनिया में करोड़ों लोग शराब पीने के शौकीन हैं। अमूमन हर आयवर्ग को देखते हुए कम्पनियां शराब की बनाती हैं। आज हम आपको एक ऐसी शराब के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी एक बोतल कीमत लाखों में है।

यूरोपीय देश हंगरी के प्रमुख पर्यटन स्थल टोकज के शराब उत्पादकों ने एक ऐसी वाइन तैयार की है, जिसकी डेढ़ लीटर की एक बोतल की कीमत करीब 28.41 लाख रुपये है। इसे दुनिया की सबसे महंगी वाइन बताया जा रहा है।

इस शराब का नाम इसेंसिया 2008 डिसेंटर है। इसकी अब तक मात्र 20 बोतलें ही तैयार की गई थीं। इसकी 18 बोतलों को साल 2018 में रिलीज किया गया था। इसके बाद से ही इसे दुनिया की सबसे महंगी शराब माना जाने लगा। इस शराब की 15 बोतलें अब तक बिक चुकी हैं।

Gyan Dairy

इसकी हर बोतल को एक चमकदार काले रंग के बॉक्स में रखा गया है, जिसमें एक स्विच लगा होता है जो बोतल को और भी चमकदार बना देता है। इसकी एक और खास बात है कि कोई भी बोतल एक दूसरे से मिलती जुलती नहीं है यानी सबको अलग-अलग तरीके से और विशेष रूप से बनाया गया है।

इस शराब की एक्पायरी डेट (तारीख) वर्ष 2300 है, यानी इसे अभी लोग 80 साल तक चाहें तो सहेज कर रख सकते हैं। यह शराब साल 2008 में तैयार हुई थी, जिसे कई सालों के बाद बोतल में पैक किया गया। इसे बनाने वाली कंपनी के जनरल मैनेजर जोल्टन कोवाक्स के मुताबिक, ‘इसेंसिया 2008 वाइन तैयार होने के आठ साल बाद बोतल में पैक होने के लिए सही मानी जाती है’।

Share