UA-128663252-1

गले लगने के हैं बेशुमार फायदे, जानें खास बातें

नई दिल्ली। जब आप किसी रोते हुए को अपने सीने से लगा लेते हैं तो वो तुरंत शांत हो जाता है। प्यार करना, चुम्बन लेना और आलिंगन में लेना, यह तीन चीज़ें आपकी ज़िंदगी को खूबसूरत बना देती हैं और आपको स्वस्थ और तंदुरुस्त रखती हैं। यह आपकी हृदयगति को नियंत्रित रखती है, मेटाबोलिज्म का निर्माण करती है, अच्छी नींद देती है और यही नहीं आपकी आयु भी बढ़ाती है।

डर सबको लगता हैं पर हर किसी की वजह अलग-अलग होती हैं लेकिन इसका इलाज एक ही होता है, वो हैं गले लग जाना। जब हमें किसी बात से डर लगता हैं और कोई करीबी हमे गले लगा ले तो डर जैसे कहीं गायब ही हो जाता हैं।

जब आप थके- हारे घर आते है तब ऐसा लगता हैं कि जैसे अब हम एक कदम भी नहीं चल पाएंगे और तभी मां की प्यार भरी झप्पी मिलते ही आपकी थकान कोसो दूर भाग जाती हैं।

सर्दी के समय आपका शरीर गर्म रहता हैं तब आप किसी को गले लगा लेते हो तो एक पल के लिए आपका दिल धड़कना बंद करता हैं जो कभी-कभी आपके लिए फायदेमंद हैं क्योंकि इससे आपके दिल की मांसपेशिया मजबूत होती हैं।

Gyan Dairy

गले लगने से आपकी सोच में बदलाव आता हैं आपकी सोच पॉसिटिव हो जाती हैं क्योंकि आपके दिमाग में सकारात्मक प्रतिक्रिया होती हैं। ये गले लगने का एक बहुत बड़ा लाभ हैं।

आत्मविश्वास: इसमें कोई दो राय नहीं है कि गले लगना आपके आत्मविश्वास और मनोबल को बढ़ाता हैं। आत्मविश्वास ही नहीं आपके स्वाभिमान को भी बढ़ाता हैं।

Share