भारत के इस राज्य में है एक अनोखी जगह, जहां लोगों के कूदने पर हिलती है धरती

छत्तीसगढ़ में एक जगह ऐसी है जहा दूर दूर से कई पर्यटक जाते है। यह स्थान है मैनपाट। जिसे छत्तीसगढ़ का शिमला कहा जाता है। यह की खासियत है की मैनपाट की जमीन के ऊपर उछलने पर वह जगह हिलती है। आसान भाषा में कहे तो वह की जगह स्पंज की तरह व्यवहार करती है। जब कोई व्यक्ति उस स्थान पर कूदता है तो वह जमीन निचे दबती है और वापस अपने पुराने स्वरुप में आती है।

छत्तीसगढ़ शासन की तरह से इस स्थान पर सूचना बोर्ड भी लगाया गया है. जिस पर लिखा है यहाँ एक एक अजूबा है, यहाँ की धरती हिलती है। आप भी बड़ी ही आसानी से कूदकर धरती को हिलाएं और जीवन का आनंद उठायें। छत्तीसगढ़ के मैनपाट की यह जमीन ऐसी क्यों है ? इसके बारे में वह के स्थानीय लोगों का और हमारे वैज्ञानिकों का अलग अलग मत हैं।

वह के स्थानीय लोगों का ऐसा मानना है की एक समय यहाँ पर जलस्त्रोत रहा होगा। जो अब ऊपर से पूरी तरह सूख गया है लेकिन अंदर की जमीन पूरी तरह से दलदली है जिसके चलते ऐसा होता है। वैज्ञानिको का ऐसा मानना है की इस जमीन के नीचे आन्तरिक दवाब एवं खाली स्थान में पानी भरा हुआ है। जिसके चलतेयहाँ की जगह दलदली और स्पंजी है।

Gyan Dairy

हालांकि वजह जो भी हो यह जगह सभी पर्यटकों के लिए किसी अजूबे से कम नहीं है। कई व्यक्ति वहा पर सिर्फ यही आनंद लेने आते है और मजे लेते हुए उछल उछल कर जमीन को हिलाने का बहुत आनंद उठाते हैं। यह खूबसूरत पर्यटन स्थल सभी लोगो को बहुत पसंद आता है। यहाँ की खूबसूरत वादियाँ और झरनो की वजह से यहाँ का मौसम ठंडा रहता है।

Share