ये है 5000 साल पुराना रहस्यमयी पेड़, जानें दिलचस्प् तथ्य

नई दिल्ली। अगर कोई पूछे की धरती पर सबसे अधिक समय तक क्या जीवित रहता है, तो आपका जवाब क्या होगा। अधिकांश लोगों का जवाब होगा पेड़, क्योंकि यह सैकड़ों सालों तक जीवित रहते है। आपने कई सालों पुराने पेड़ पौधे भी देखे होंगे जो कई सौ सालों तक जीवित रहते हैं। लेकिन धरती पर ऐसे भी पेड़ है जो हजारों साल पुराने है।

इन पेड़ों को विश्व की धरोहर माना जाता है, लेकिन इन पेड़ों पर तस्करों की नजरे हैं। जिसकी वजह से इनका वजूद खतरे में नजर आ रहा है। अगर सबसे पुराने पेड़ की बात करे तो यह अमेरिका मे हैं। बताया जा रहा है कि यह पेड़ करीब पांच हजार साल पुराना है। यह अमेरिका के ग्रेट बैसिन में स्थित है। जिस स्थान पर यह पेड़ है वह इलाका करीब सैकड़ों एकड़ में फैला हुआ है।

इतना ही नहीं, इस पेड़ की लोकेशन अमेरिका किसी को नहीं बताता है। क्योंकि इस पर सबसे अधिक तस्करों का खतरा मंडरा रहा है। ब्रिसलकोन पाइन (Bristlecone Pine) एक प्रकार का चीड़ है जो विश्व में किसी भी अन्य साधारण प्राणी से अधिक आयु जीता है। ब्रिसलकोन पाइन प्रजाति का यह पेड़ एक महत्वपूर्ण माना जाता है जिसकी रक्षा काफी ज्यादा हो रही है और इसे बचाने के लिए ही इसका स्थान भी नहीं बताया जाता।

Gyan Dairy

आप ये सोच रहे होंगे कि अमेरिका इस पेड़ की लोकेशन क्यों नहीं बताता है। तो बता दें कि साल 1964 में दुनिया के सबसे पुराने वृक्ष को काट दिया गया था। बताया जा रहा है कि यह पेड़ करीब पांच हजार साल पुराना है। एक छात्र ने इसे काट दिया था। अब यह सबसे बड़ी बात है कि यह पेड अमेरिका में हैं। और अमेरिका नहीं चाहता कि उस पेड़ को किसी तरह का कोई खतरा हो। इसलिए इस पर कड़ी नजर रखी जाती है।

Share