दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला थी ये राजकुमारी, कहलाती थी ‘कोहिनूर’ का हीरा

नई दिल्ली। हमारे देश में बहुत सारी खूबसरूत महिलाएं हुईं, जो अपने हुश्न के चलते पूरी दुनिया में जानी गईं। ऐसी ही थी हैदराबाद की राजकुमारी निलोफर। तुर्की के इस्तानबुल से ताल्लुक रखने वाली राजकुमारी नीलोफर 16 साल की उम्र में शादी करके हैदराबाद आई थी। उस जमाने की सबसे अमीर शख्सियतों में शुमार रहे निजाम मोअज्जाम जाह ने उन्हें अपनी बेगम बनाया था।

प्रिंसेज निलोफर को हैदराबाद का कोहिनूर कहकर बुलाया जाता था। इनका नाम दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में शुमार था। भारत आने के बाद इन्हें कई बार फिल्मों में एक्टिंग करने का भी ऑफर मिला, लेकिन इन्होंने हर बार उन्हें ठुकराया। अपनी स्टाइल और फैशन के लिए पॉपुलर रहीं नीलोफर की साड़ियां मुंबई के टॉप के ज्वैलर माधवदास डिजाइन करते थे।

नीलोफर के जन्म के वक्त उनके पिता की रियासत खत्म होने की कगार पर थी। फर्स्ट वर्ल्ड वॉर में मिली शिकस्त की वजह से तुर्की राजघराने को फ्रांस में शरण लेनी पड़ी थी। ये महज दो साल की थीं, जब इनके सिर से पिता का साया उठ गया। इसी वजह से एक राजकुमारी होने के बावजूद नीलोफर की एजुकेशन पब्लिक स्कूलों में हुई।

Gyan Dairy

हैदराबाद के निजाम नवाब मीर ओस्मान अली खान उस समय दुनिया के सबसे अमीर शख्सियतों में शुमार थे। उनके बेटे मोअज्जाम जाह से शादी के बाद नीलोफर की लाइफ बदल गई। नीलोफर की मोअज्जाम जाह से शादी सफल नहीं रही। हजार कोशिशों के बावजूद वो मां नहीं बन सकीं, जिस वजह से दोनों के रिश्तों में कड़वाहट आती चली गई।

इसी दौरान नीलोफर की सबसे करीबी दासी की बच्चा पैदा करते हुए मौत हो गई। इस घटना ने उन्हें इतना दुखी किया कि उन्होंने एक लेडीज हॉस्पिटल खोलने का फैसला ले लिया। नीलोफर द्वारा शुरू किया लेडीज हॉस्पिटल आज हैदराबाद के बेस्ट मैटरनिटी हॉस्पिटल्स में शुमार है।

Share