UA-128663252-1

हर मौसम के साथ अलग रंग में बहती है ये नदी, जानें रहस्य

नई दिल्ली। प्रकृति ने पृथ्वी पर बेशुमार खूबसूरती और रोमांचक चीजें बिखेर रखी हैं। आपने कई खूबसूरत नदियों के बारे में सुना होगा। कुछ अनोखी नदियों को आपने अपनी आंखों से देखा भी होगा। हालांकि आज हम आपको एक ऐसी चमत्कारी नदी के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आप हैरान हो जाएंगे। कोलंबिया में बहने वाली रहस्यमयी नदी कैनो क्रिस्टल्स हर मौसम के साथ अपना रंग बदलती हैं। कैनो क्रिस्टल्स नदी की लंबाई करीब सौ किलोमीटर है और चौड़ाई करीब बीस मीटर है।

कैनो क्रिस्टल्स नदी का रंग कभी पीला तो कभी हरा, कभी लाल और कभी नीला हो जाता है इसलिए इस नदी को ‘लिक्विड रेनबो’ के नाम से भी जाना जाता है। साल 2000 में इस नदी के इलाके में कुछ हिंसक गतिविधियों वाले गुट रहते थे और इस कारण से नदी के आसपास वाले इलाके सुरक्षित नहीं थे। इस नदी से करीब 30 किमी की दूरी पर कोलंबियन मिलिट्री का अधिकार है। ये जगह अब मशहूर पिकनिक स्पॉट भी बन चुकी है।

दरअसल इस कैनो क्रिस्टल्स नदी में मैकारैनिया क्लैवीगैरा नाम का एक पौधा है, जिसके कारण इसका रंग बदलता ही रहता है। इस पौधे को अगर किसी खास मौसम में निश्चित जल या निश्चित सूरज की रौशनी मिले तो इसका रंग हल्का या फिर गहरा लाल होता जाता है। ज्यादातर दिनों में इस नदी का रंग हल्का या गहरा गुलाबी और हल्का या गहरा लाल होता है मगर कभी-कभी इसका रंग नीला, पीला, नारंगी और हरा भी हो जाता है।

Gyan Dairy

कैनो क्रिस्टल्स नदी कोलंबिया के सरानिया दी ला मैकरेना इलाके में बहती है, जो ग्वायाबैरो नदी में मिल जाती है। कैनो क्रिस्टल्स नदी के रंग बदलने की ये घटना जून से लेकर नवंबर के बीच कुछ सप्ताह में दिखती है। प्रकृति की इस खूबसूरती के बरकरार रखने के लिए यहां कुछ नियम भी बनाए गए हैं, जैसे एक ग्रुप में 7 से ज्यादा लोग यहां नहीं जा सकते और एक दिन में 200 से ज्यादा लोगों को इस क्षेत्र में जाने की इजाजत नहीं है।

Share