पासपोर्ट के कलर के पीछे छुपा होता है यह रहस्य, जानें आपके पासपोर्ट की ताकत!

यह तो सभी जानते हैं की किसी भी अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए सबसे जरूरी पासपोर्ट ही होता हैं। पासपोर्ट किसी भी व्यक्ति की पहचान और उसकी राष्ट्रीयता को प्रमाणित करता है। हर देश के द्वारा अपने नागरिकों को पासपोर्ट जारी किया जाता हैं। वैसे तो हर देश का अपना अलग पासपोर्ट होता है, लेकिन पूरी दुनिया में सिर्फ चार रंग के ही पासपोर्ट होते हैं जो की उनकी क्षमता को दर्शाते हैं। ये रंग हैं नीला, लाल, हरा और काला और सबसे खास बात कि हर रंग का मतलब कुछ खास और अलग होता है।
पासपोर्ट के रंग से जानें उसमें हैं कितनी ताकत,

नीले रंग का पासपोर्ट

नीले रंग को शांति का प्रतीक माना जाता है। इसके अलावा इसे ‘नई दुनिया’ का प्रतीक भी माना जाता है। इसलिए भारत समेत उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में नीले रंग के पासपोर्ट का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा अफगानिस्तान और फिजी जैसे देशों के पासपोर्ट भी हल्के नीले रंग के हैं। शायद आपको पता न हो, लेकिन भारत में नागरिकों के पासपोर्ट का रंग नीला होता है जबकि राजनयिकों के पासपोर्ट का रंग लाल और सरकार के कुछ प्रतिनिधियों के पासपोर्ट का रंग सफेद होता है।

लाल रंग का पासपोर्ट

अधिकतर यूरोपीय देशों में लाल रंग के पासपोर्ट का ही इस्तेमाल होता है। इनमें रूस, फ्रांस, पोलैंड, नीदरलैंड्स, रोमानिया और जर्मनी जैसे देश शामिल हैं। इसके अलावा चीन में भी लाल रंग का ही पासपोर्ट जारी किया जाता है। दरअसल, ऐसा माना जाता है कि जिन देशों में साम्यवादी इतिहास रहा है या जहां अभी भी साम्यवादी व्यवस्था है ऐसे ज्यादातर देशों में लाल रंग के ही पासपोर्ट का इस्तेमाल किया जाता है।

Gyan Dairy

हरे रंग का पासपोर्ट

अधिकतर इस्लामी देशों में ही हरे रंग के पासपोर्ट का इस्तेमाल किया जाता है। इनमें पाकिस्तान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, सऊदी अरब और मोरक्को जैसे देश शामिल हैं। दरअसल, इस्लाम धर्म में हरे रंग को पवित्र माना जाता है, इसलिए इन देशों में इसी रंग के पासपोर्ट जारी किए जाते हैं। इसके अलावा कुछ अफ्रीकी देश भी ऐसे हैं, जहां सरकार द्वारा नागरिकों के लिए हरे रंग का पासपोर्ट जारी किया जाता है। इनमें बुर्किना फासो, नाइजीरिया, नाइजर और आइवरी कोस्ट जैसे देश शामिल हैं। दरअसल, इन देशों में हरे रंग को प्रक्रति और जीवन का प्रतीक माना जाता है।

काले रंग का पासपोर्ट

अधिकतर अफ्रीकी देशों जैसे- जांबिया, बोत्सवाना, बुरुंडी, अंगोला, गैबन, कांगो, मलावी का पासपोर्ट काले रंग का होता है। इसके अलावा न्यूजीलैंड के नागरिकों के पास भी काले रंग का पासपोर्ट होता है, क्योंकि यहां का राष्ट्रीय रंग ही काला है।

Share