ये अनोखा देश दुनिया से है सात साल पीछे, यहां अभी चल रहा है साल 2013

नई दिल्ली। दुनियाभर में साल 2020 चल रहा है। लेकिन इस दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां अभी भी सन 2013 चल रहा है। इस देश में एक साल 13 महीनों का होता है। ऐसे में आप खुद ही समझ सकते हैं कि आखिर यह देश बाकी देशों से 7 साल पीछे क्यों चल रहा है।

इस देश का नाम इथियोपिया है, यहां आज भी साल 2020 नहीं बल्कि 2013 चल रहा है जो कि दुनिया के तमाम देशों से 7 साल पीछे है। इस देश की आबादी महज 10 करोड़ के आसपास है। ख़ास बात ये है कि जहां दुनिया के तमाम देश 1 जनवरी को अपना नया साल मनाते हैं वहीं इथियोपिया के निवासी 11 सितंबर को अपना नया साल मनाते हैं।

दरअसल, इथियोपिया वासियों का अपना खुद का कॉप्टिक कैलेंडर है जिसके हिसाब से वो चलते हैं। वहीं दुनिया के तमाम देश एक ही ग्रिगोरियन कैलेंडर के हिसाब से चलते हैं और उनके त्योहार भी इसी कैलेंडर के हिसाब से होते हैं।

Gyan Dairy

इथियोपिया के निवासी ऐसा मानते हैं कि ईसा मसीह का जन्म 7BC में हुआ था और इसी हिसाब से यहां दिनों की गिनती शुरू हुई, जिसके बाद कॉप्टिक कैलेंडर का निर्माण किया गया। इथियोपिया में कोई भी त्यौहार उस दिन नहीं मनाया जाता है जब पूरी दुनिया उस त्योहार को मना रही होती है।

Share