महलों से कम नहीं हैं उदयपुर के ये होटल्स, एक रात का किराया लाखों में …

अगर आपको महलों जैसी आलीशान जिंदगी और शान-बान से जीना है, भले ही एक दिन के लिए तो उदयपुर के ये हैरिटेज होटल्स आपके लिए ही हैं …। इन होटलों में रहने से हमें यह भी एहसास होता है कि महलों में रहना कैसा होता होगा। ऐसे होटलों का अनुभव करने के लिए ‘झीलों के शहर’ से अच्छी जगह और क्या होगी? जी हां, आज हम आपको उदयपुर के कुछ सबसे बेहतरीन हेरिटेज होटलों की सैर पर ले जा रहे हैं, जो अभी भी शाही जीवन की परंपरा को ध्यान में रख राजसी सुख का अनुभव अपने मेहमानों को प्रदान करते हैं।

1. ओबेरॉय उदयविलास :

l_udaivilas-1485146342

ओबेरॉय उदयविलास: मेवाड़ के महाराजा की शिकार करने की जमीन पर बना यह लक्जरी होटल शहर की सबसे भव्य रचनाओं में से एक है। ये दुनिया के सर्वश्रष्ठ होटलों में आता है। यहां आपको हर तरह की सुख-सुविधाएं प्राप्त होंगी, स्वादिष्ट भोजन से सजे हुए आकर्षक डाइनिंग, स्पा(ओबेरॉय स्पा), विशेष अलग-अलग कमरों से खूबसूरत नजारों के मजे आदि। चारों तरफ हरियाली से घिरा हुआ आकर्षक ओबेरॉय उदयविलास, उदयपुर के शीर्ष हेरिटेज होटलों में से एक है। यहां प्रतिरात्रि किराया 2,50,000 रुपए तक है।

2.ताज लेक पैलेस :

l_tajlakepalace14-1485146504

जब भी हम उदयपुर के बारे में सोचते हैं, सबसे पहला नाम हमारे जेहन में ताज लेक पैलेस का ही आता है। पिछोला झील के बीच में स्थित इस लक्जरी जगह को दुनिया के सबसे रोमांटिक होटलों में से भी एक माना जाता है। ताज ग्रुप के अधीन आने के बाद जग निवास में कई बदलाव किए गए और इसे ठीक किया गया। आज यह जल महल अच्छी तरह से संरक्षित रखा गया है और दुनिया के बेहतरीन होटलों में शुमार है। इसका प्रतिरात्रि किराया 6,00,000 रुपए तक है।

3.फतह प्रकाश होटल:

l_fayehprakash-1485146651

Gyan Dairy

फतह प्रकाश होटल आपको अपनी वैभवता में पूरा डुबा देगा। यह शानदार महल, शाही शादियों के लिए महाराजा फतह सिंह द्वारा बनवाया गया था। फतह प्रकाश होटल पूरा, प्राचीन शाही वस्तुओं, चित्रों और पारंपरिक राजस्थानी तस्वीरों और चित्रों से भरा पड़ा है। होटलों के फतह प्रकाश होटल को अच्छी तरह संजोया हुआ है और आज की दुनिया से तालमेल बैठाने के लिए आधुनिक चीजों का भी इस्तेमाल किया हुआ है। पिछोला झील के किनारे स्थित यह शानदार महल उदयपुर के शाही और सबसे अच्छे होटलों में से एक है।

4.चुंडा पैलेस:

l_hotel-chunda-palace-udaipur-4-1485146774

चुंडा पैलेस ऐसी जगहों में से है जहां आप खूबसूरत स्थानीय कलाओं को महल के हर एक कोने में उकेरे हुए देख पाएंगे। चुंडा पैलेस अपनी शोभायमान झलक से पारंपरिक राजस्थानी महलों की खूबसूरती को दर्शाता है। आप यहाँ की सिर्फ वास्तुकला से ही प्रभावित नहीं होंगे, यहाँ का आतिथ्य और यहाँ की भव्यता भी आपको अपनी ओर खींच ले जाएगी। अरावली पर्वत के परिदृश्य के साथ चुंडा होटल आपको आधुनिक सुविधाओं के साथ एक शानदार निवास स्थल का सुख प्रदान करता है।

5.ललित लक्ष्मी विलास पैलेस:

l_lalitlaxmi-1485146930

ललित लक्ष्मी विलास पैलेस, अरावली पर्वत के शीर्ष पर स्थापित है। इस प्राचीन महल की भव्य सजावट और रचना राजसी राजस्थान की यादों को जीवंत करता है। शांत और शुद्ध वातावरण में स्थित यह लक्जरी होटल राजस्थान के जीवंत संस्कृति और परम्पराओं का परिचय देता है। फतह सागर लेक का खूबसूरत दृश्य इसकी सुंदरता में चार चाँद लगाता है। ललित विलास पैलेस अपने पर्यटकों या मेहमानों को सबसे बेहतरीन सुविधाओं के साथ सप्रयास आतिथ्य का सुख प्रदान करता है। बेशक ही यह उदयपुर के सबसे अच्छे हेरिटेज होटलों में से एक है।

Share