जानिए क्यों मर्दों को शारीरिक संबंध बनाने के फौरन बाद नींद आती है

कई महिलाएं इस बात की शिकायत करती हैं कि उनके पार्टनर अक्सर संभोग के बाद सो जाते हैं, जबकि वह सेक्स के बाद काफी अपेक्षाएं रखती हैं, जैसे कि उन्हें गले लगाना, बातें करना और किस करना। लेकिन उनके सो जाने से उनकी उम्मीदों पर पानी फिरने लग जाता है।

कई महिलाएं तो यह सोचती हैं कि शारीरिक संबंध बनाने के बाद उनके पार्टनर दो मिनट बैठकर उनसे प्यार भरी मीठी-मीठी बातें करेंगे, लेकिन जनाब उन्हें सोने से फुरस्त मिलें, तब तो वह आपके पास आपकी बाते सुनेंगे, लेकिन आप चिंता ना करें आज हम आपके लिए इस सवाल का जवाब लेकर आ गए हैं कि आखिर क्यों अक्सर मर्द शारीरिक संबंध बनाने के बाद सो जाते हैं।

Gyan Dairy
  • संभोग के बाद इंसान काफी आराम महसूस करने लगता है, जिसके कारण उसे नींद आना काफी आम बात है।
  • यदि हम सभी सिद्धांतों की बात न करें तो भी पुरुषों को हर छोटा सा काम करते ही नींद आने लगती है। ऐसे में वह संभोग जैसे काम के बाद वह आखिर सोने से कैसे पीछे रह सकते हैं।
  • शारीरिक संबंध बनाने के बाद पुरुषों का चेतन मन अक्सर बंद हो जाता है। ऐसे में उन्हें नींद आने लग जाती है और इसलिए ही संभोग खत्म होते ही वह सो जाते हैं।
  • एक अध्ययन के मुताबिक संभोग के दौरान हमारे दिमाग की सारी चिंता और डर दूर हो जाते हैं, जिससे हमें आसानी से नींद आने लग जाती है।
  • ज्यादातर कपल्स रात के समय ही संभोग करते हैं, जिस कारण दिन भर की थकान के कारण वह आसानी से सोने चले जाते हैं। इस बात को नकारा नहीं जा सकता है कि संभोग के समय ज्यादा मेहनत पुरुष ही करते हैं।
Share