विवाह के बाद महिलाएं किसी को न दें श्रृंगार की ये चीजें, मानीं जाती हैं अशुभ

नई दिल्ली। हमारा समाज विविध परम्पराओं का समागम है। आज हम आप को कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे है जिनसे सुहागिनों को परहेज करना चाहिए। ऐसी ही कुछ बातें हैं सुहागिनों के श्रृंगार से जुड़ी हुईं, जिस चीजो को किसी और के साथ बांटना सुहागिनों के लिए अशुभ माना जाता है। पत्‍नी अपने साज श्रृंगार को किसी दूसरे से बांटती है जो की शास्त्रों में गलत माना गया है।

स्त्रियों का सिन्दूर जिसे एक सुहागन के कर्तव्य और प्यार की सबसे बड़ी निशानी मानी जाती है। सिंदूर सुहागन स्त्री के जीवन में बहुत महत्व रखता है क्योंकि यही उसके सुहागन होने की पहचान होती है। कहा जाता है की स्त्री को अपना सिन्दूर कभी किसी से साझा नहीं करना चाहिए इससे पति का प्यार कम होता है।

आँखों में लगाने वाले काजल को भी किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए क्योंकि कई बार किसी की आँखों में इन्फेक्शन होता है और ऐसे में यदि कोई व्यक्ति किसी दूसरे की काजल की डिब्बी से काजल लगाता है, तो उसे भी ये इन्फेक्शन हो सकता है।

शास्त्रों के अनुसार यह भी कहा जाता है की महिलाओं को कभी भी आपने माथे की बिंदी किसी और के साथ साझा नहीं करना चाहिए। हालांकि आप बिंदी को पत्ते से निकाल कर दे सकती हैं। यदि किसी जरूरत हो तब।

Gyan Dairy

सुहागन स्त्री को कभी भी आपने हाथ में पहनी हुई चुडिया भी कभी किसी को नहीं देनी चाहिए। ऐसे में अगर किसी को आपकी चूड़ियां पसंद आ भी जाएं तो उसे दूसरी खरीद कर दे दें। लेकिन हाथ से निकाल कर कभी किसी को न दे।

अपनी शादी के मौके पर लड़की जो कपडे पहनती है या साड़ी पहनती है और चुनरी लेती है उसे एक साल तक संभाल कर स्वच्छ रखना चाहिए, यानि वो कही से फटनी या खराब नहीं होनी चाहिए और ना ही किसी को साझा करना चाहिए।

Share