भारत में पाई जाती दुनिया की सबसे तीखी मिर्च, गिनीज बुक में दर्ज है नाम

नई दिल्ली। मिर्च यानी चिली के बिना हमारा भोजन अधूरा रहता है। मिर्च की विभिन्न प्रजातियों की खेती देशभर में होती है। क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे तीखी मिर्च भूत झोलकिया भी भारत में ही पाई जाती है। इस तीखी मिर्च की खेती असम और उत्तरी पश्चिम क्षेत्र में होती है।

यह मिर्च इतनी तीखी होती है कि जीभ पर इसका स्वाद लगते ही व्यक्ति का दम घुटने लगता है और आंख में तेज जलन होती है। गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉडर्स में भी दर्ज भूत झोलकिया मिर्च भूत झोलकिया मिर्च को पूरी दुनिया में सबसे तीखी और तेज मिर्च के रूप में वर्ष 2007 में गिनीज बुक ऑफ रिकॉडर्स में भी दर्ज किया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि सामान्य मिर्च की तुलना में भूत झोलकिया मिर्च में 400 गुना ज्यादा तीखापन होता है। भारत में भूत झोलकिया मिर्च की खेती असम, नागालैंड और मणिपुर में होती है।

Gyan Dairy

भूत झोलकिया मिर्च का महिलाओं के खिलाफ बढ़ते शारीरिक हमलों की घटनाओं पर रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने भूत झोलकिया का इस्तेमाल किया। इस संगठन ने भूत झोलिकया मिर्च से मिर्च स्प्रे विकसित किया भूत झोलकिया मिर्च का इस्तेमाल खान-पान के लिए ही नहीं, बल्कि देश के सुरक्षा बल उपद्रवियों के खिलाफ भी इस्तेमाल करते हैं। सीमा सुरक्षा बल यानि बीएसएफ की ग्वालियर, टेकनपुर स्थित टियर स्मोक यूनिट इस मिर्च के इस्तेमाल से आंसू गैस के गोले बनाती है। यह आंसू गैस के गोले उपद्रवियों को अलग-थलग करने के काम आते हैं। बीएसएफ की इस यूनिट में इन गोलों में भूत झोलकिया मिर्च का इस्तेमाल किया गया। इन गोलों को उपद्रवियों के ऊपर दागने पर आंखों में तेज जलन होती है और दम घुटने लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share